script

Video- ओडीएफ हुआ पर अब तक नहीं मिली शौचालय निर्माण की राशि

locationजांजगीर चंपाPublished: Jan 14, 2019 05:19:57 pm

Submitted by:

Shiv Singh

ग्राम पंचायत हरदी के ग्रामीणों ने घेरा कलेक्टोरेट

ग्राम पंचायत हरदी के ग्रामीणों ने घेरा कलेक्टोरेट

ग्राम पंचायत हरदी के ग्रामीणों ने घेरा कलेक्टोरेट

जांजगीर-चांपा. अकलतरा ब्लाक के ग्राम पंचायत हरदी महामाया बीते दो वर्ष से ओडीएफ घोषित हो चुका है, लेकिन गांव के सैकड़ो ग्रामीणों को बीते साल भर से शौचालय निर्माण की राशि नहीं मिल पाई है। इसके चलते ग्रामीण परेशान हैं और सैकड़ो ग्रामीणों ने सोमवार को कलेक्टोरेट का घेराव कर दिया। कलेक्टर ने जिला पंचायत सीईओ को जांच के लिए आदेशित किया है। ग्रामीणों का कहना है कि यदि बहुत जल्द ग्रामीणों की समस्या नहीं सुलझी तो अकलतरा रोड में चक्काजाम किया जाएगा।

अकलतरा ब्लाक के ग्राम पंचायत हरदी के ग्रामीण सोमवार को दो ट्रैक्टर में सवार होकर कलेक्टोरेट पहुंचे और कलेक्टर से मिलकर अपनी पीड़ा बयां की। ग्रामीणों ने बताया कि गांव ओडीएफ हो चुका, लेकिन ग्रामीणों को शौचालय की राशि अब तक नहीं मिल पाई है। लोग अपने अपने पैसे से गांव में शौचालय का निर्माण किए हैं।

जबकि सरकार के द्वारा शौचालय की राशि सरपंच के खाते में जमा कर चुकी है। वहीं सरपंच के द्वारा उक्त राशि को हजम कर दिया गया है। जिससे हितग्राहियों को शौचालय की राशि नहीं मिल पाई है। ग्रामीणों ने बताया कि योजना की राशि पाने के लिए सरपंच के पास जाते हैं तो उनके द्वारा हीला हवाला किया जाता है। ग्रामीणों ने बताया कि सरपंच सुक्रिता साहू एवं ग्राम पंचायत सचिव जगदीश भारद्वाज तथा रोजगार सहायत गजेंद्र साहू के द्वारा शासकीय राशि में बंदरबांट किया जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत भी लोगों का नाम जोड़कर प्रोत्साहन राशि का आहरण कर गबन कर लिया गया है।

समय पर नहीं खुलता कार्यालय
ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत का सरपंच पंचायत भवन का कार्यालय नहीं खुलता। जिसके चलते ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी लेने के लिए भटकते हैं। न तो सचिव कार्यालय आता है और न ही रोजगार सहायत। जिसके चलते ग्रामीणों को भटकना पड़ता है। बताया जा रहा है कि रोजगार सहायत की चाची गांव में सरपंच है। जिससे दोनों के बीच जुगलबंदी चलती है। रोजगार सहायक गजेंद्र साहू और उसका भाई बसंत साहू ही गांव को चलाते हैं। इनसे गांव की शिकायत करने पर उन्हें खुलेआम धमकी दी जाती है। जिससे ग्रामीण दहशतजदा रहते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो