नैला में स्थापित हो रहा लाल बाग का राजा

By: Shiv Singh

Published On:
Sep, 12 2018 05:06 PM IST

  • जांजगीर-चांपा. नैला के ठाकुरदास कपड़ा दुकान के सामने आदर्श सेवा समिति नैला के द्वारा 25 वर्षों से लगातार गणेश की प्रतिमा स्थापित करते आ रहे है। इस बार यहां लाल बाद्य का राजा भगवान श्री गणेश का नाम दिया गया है.

जांजगीर-चांपा. नैला के ठाकुरदास कपड़ा दुकान के सामने आदर्श सेवा समिति नैला के द्वारा 25 वर्षों से लगातार गणेश की प्रतिमा स्थापित करते आ रहे है। इस बार यहां लाल बाद्य का राजा भगवान श्री गणेश का नाम दिया गया है, जो अपने आप में आकर्षक का केन्द्र है। हालांकि यहां को अध्यक्ष व उपाध्यक्ष नहीं, लेकिन सभी सामान्य सदस्य है। सदस्यों ने बताया कि खास तौर से कलकत्ता से कारीगर बुलाकर पंडाल के सामने बन रहे गेट को आकर्षक बनाने के लिए करीगर को 20 दिनों को लिए किराए के मकान में रहकर गेट को तैयार किया जा रहा है। यहां का पंडाल 30 फीट ऊंचा व 80 फीट लम्बा बनाया गया है। यहां प्रतिमा 13 से 23 सितम्बर तक स्थापना किया जाएगा। 11 दिनों तक भगवान श्री गणेश की प्रतिमा का पूजन के लिए पंडाल में अलग-अलग दिन सजावट के लिए फ्लावर लाइटिंग की व्यवस्था बिलासपुर से किया गया है। छोटे-छोटे बच्चों के लिए हौजी गेम, सांस्कृतिक कार्यक्रम, भजन संध्या का आयोजन भी समिति के द्वारा रखा गया है। गणेश की प्रतिमा बिलासपुर से मंगाया गया है। प्रतिमा 11 फीट का होना बताया गया है। पंडाल की सजावट के लिए कलकत्ता, जबलपुर, बिलासपुर, नैला से कारीगर बुलाए गए है, पंडाल में ५ लाख रुपए की बजट बताया गया है। गणेश पंडाल रोशनी से जगमग नजर आए इसके लिए बड़े-बड़े झूमर और फैंसी लाइट लगाई जा रही हैं। पंडालों को और खूबसूरत बनाने के लिए अलग-अलग रंग के कृत्रिम फूल कलकत्ता से लाया जाएगा। गौरतलब है कि 13 सितंबर से शुरू होने वाले गणेशोत्सव में पंडालों में सुबह और शाम गणेश की विशेष पूजा अर्चना की जाएगी। समिति में जयदीप गुप्ता, अमर सुल्तानिया, गोपी टहलानी, सुमित टहलानी, शुभम शाह, बिल्लू बजाज, अंकुश शाह,अभिनव सुल्तानिया, वैभव अग्रवाल, हिमाशु, भल्ला शर्मा सहित तैयारियों में जुटे हुए हैं। शहर में गणेशोत्सव की धूम है। श्रीगणेश के स्वागत में भव्य पंडाल निर्माण कराया जा रहा है। जगह-जगह गणेश की मूर्ति की खरीदारी करने लोग पहुंच रहे है। बच्चों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। विभिन्न समितियों द्वारा चंदा जुटाने में लगे हुए हैं। इस पर्व को लेकर लोगों में भारी उत्साह नजर आ रहा है। सभी खुश हैं और इस पर्व को बेहद उत्साह के साथ मनाने की तैयारी कर रहे हैं।

Published On:
Sep, 12 2018 05:06 PM IST

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।