scriptJanjgir Champa: भीषण गर्मी में गर्म हो कर जल रहे ट्रांसफार्मर, बिजली की व्यवस्था पर भी पड़ रहा असर | Janjgir Champa: Transformers are burning due to the scorching heat, the power system is also getting affected | Patrika News
जांजगीर चंपा

Janjgir Champa: भीषण गर्मी में गर्म हो कर जल रहे ट्रांसफार्मर, बिजली की व्यवस्था पर भी पड़ रहा असर

CG News: अधिकतर घरों में एसी लगने से लोड बढ़ रहा है। ऐसे में ट्रांसफार्मर जलना स्वाभाविक है। ओवरलोड से तार टूटने की शिकायत आम हो गई है। ओवरलोड से डीओ कट जाता है। इससे बिजली गुल हो जाती है।

जांजगीर चंपाApr 25, 2024 / 05:12 pm

Shrishti Singh

Electricity problem facing by peoples

Janjgir Champa News: भीषण गर्मी में बिजली के उपकरण भी जवाब देने लगे हैं। एक ओर ट्रांसफार्मर जल रहे हैं तो बिजली के तार गर्म होने की वजह से तार जलकर टूट रहे हैं। इतना ही नहीं ओवरलोड से डीओ भी लगातार कट रहा है। ऐसे में लगातार बिजली बिजली गुल होना स्वाभाविक है। सबसे खराब स्थिति ग्रामीण अंचलों की है। क्यों कि ग्रामीण अंचलों में बिजली की मरमत करने वाला कोई नहीं होता। वहीं शहर में फौरन शिकायत होने पर बिजली की मरमत के लिए अमला तैनात हो जाता है।

यह भी पढ़ें

हवाई सेवा मामला : नाइट लैंडिंग के लिए बिलासा एयरपोर्ट तैयार, हाईकोर्ट ने राज्य शासन को दिया यह निर्देश

गर्मी में बिजली की समस्या आम होते जा रही है। लोड बढ़ने से विद्युत उपकरण जल रहे हैं। इसके कारण चौबीसो घंटे बिजली मिल पाना संभव नहीं हो पा रहा है। लोगों को एक पल भी बिजली नहीं मिलने पर हैरान हो जाते हैं क्यों कि हर पल कूलर पंखे की जरूरत होती है। लगातार ट्रांसफार्मर चलने से हीट होकर जलने लगा है।

बीते एक माह के भीतर जिले भर में तकरीबन चार दर्जन ट्रांसफार्मर जल चुके हैं। विद्युत अमला ट्रांसफार्मर आपूर्ति करते थक जा रहा है। सबसे खराब स्थिति ग्रामीण अंचल में है। ग्रामीण अंचल में लोग हीटर का उपयोग करते हैं। इसके अलावा लोग लगातार कूलर पंखे का उपयोग करते हैं। ग्रामीण अंचल में भी एसी का चलन बढ़ गया है। ऐसे में ट्रांसफार्मर जलना स्वाभाविक है। ग्रामीण अंचल के अलावा शहर में एसी का चलन बढ़ गया है। अधिकतर घरों में एसी लगने से लोड बढ़ रहा है। ऐसे में ट्रांसफार्मर जलना स्वाभाविक है। ओवरलोड से तार टूटने की शिकायत आम हो गई है। ओवरलोड से डीओ कट जाता है। इससे बिजली गुल हो जाती है।

यह भी पढ़ें

Election 2024: ग्रामीणों ने मतदान बहिष्कार की दी चेतावनी, चुनाव के बाद सड़क निर्माण करने का मिला आश्वासन

कर्मचारियों की समस्या

विद्युत के मेंटेनेंस के लिए विद्युत मंडल लाइनमेन की भर्ती वर्षों से नहीं की है। इसके कारण त्वरित मेंटेनेंस नहीं हो पाता। खासकर ग्रामीण अंचल में लाइनमेन के दर्जनों पद रिक्त है। यही वजह है कि ग्रामीण अंचल में रात को बिजली होने पर दूसरे दिन बिजली की मरमत हो पाती है। यदि पर्याप्त संया में कर्मचारी होते तो समय पर ग्रामीण अंचलों में शहर की तरह मेंटेनेंस हो जाता। बताया जा रहा है कि जिले भर में दो दर्जन लाइनमेन के पोस्ट रिक्त है। इसकी भरपाई की बजाए विद्युत मंडल ठेका कर्मचारियों से काम ली जा रही है।

सीएसपीडीसीएल एई सौरभ कश्यप का कहना है कि गर्मी के दिनों में बिजली की खपत बढ़ती है, इससे ट्रांसफार्मर भी हीट होकर खराब होता है। छोटी समस्याओं की मरमत स्थानीय स्तर पर हो जाती है। बड़ी समस्या होने पर बाहर भेजा जाता है।

Home / Janjgir Champa / Janjgir Champa: भीषण गर्मी में गर्म हो कर जल रहे ट्रांसफार्मर, बिजली की व्यवस्था पर भी पड़ रहा असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो