scriptGold-Silver Price Today: सोने ने बनाया रिकॉर्ड, इतिहास में पहली बार 73 हजार पार पहुंचा तो चांदी…देखिए रेट | Gold-Silver Price: gold crossed 73 thousand | Patrika News
जांजगीर चंपा

Gold-Silver Price Today: सोने ने बनाया रिकॉर्ड, इतिहास में पहली बार 73 हजार पार पहुंचा तो चांदी…देखिए रेट

Gold on Record High: 7 मार्च को सराफा बाजार में सोना 58 हजार 854 रुपए प्रति दस ग्राम था, जो एक माह में बढ़कर 73 हजार 300 रुपए पहुंच गया। इसी प्रकार 69100 वाली चांदी वर्तमान में 69,800 पहुंच गई है।

जांजगीर चंपाApr 09, 2024 / 05:24 pm

Khyati Parihar

gold_silver_price_1.jpg
Gold, silver rates today: सोने ने अब तक के अपने सारे रिकार्ड तोड़ते हुए प्रति 10 ग्राम 73 हजार रुपए के पार दाम पहुंच चुकी है। 60 दिन में ही 15 हजार प्रति 10 ग्राम सोने में उछाल देखने को मिला। साथ ही चांदी के भाव में भी कुछ ऐसा ही उछाल देखने को मिला। 10 हजार प्रति किलो दाम बढ़ गए। ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी शादी वालों घरों में बढ़ गई है। उसको जेवर लेने पर ज्यादा दाम चुकाने पड़ रहे हैं।
सोना-चांदी के भाव सातवें आसमान पर पहुंच गया है। शादी सीजन में सोने-चांदी की चमक बढ़ गई है। इससे निवेशक खुश हैं, पर जिन घरों में मांगलिक कार्य आने वाले हैं। उनके लिए बढ़ते दाम झटका दे रहा है। शादियों में सोना-चांदी के जेवर ज्यादा खरीदे जाते हैं। 60 दिनों में ही सोना के दामों में 10 हजार रुपए प्रति दस ग्राम व चांदी में 10 हजार रुपए प्रति किलो का उछाल आ गया है।
यह भी पढ़ें

सोनिया की इच्छा होगी पूरी, BJP प्रवक्ता बोलीं – राहुल बाबा PM तो बनेंगे लेकिन…

7 मार्च को सराफा बाजार में सोना 58 हजार 854 रुपए प्रति दस ग्राम था, जो एक माह में बढ़कर 73 हजार 300 रुपए पहुंच गया। इसी प्रकार 69100 वाली चांदी वर्तमान में 69,800 पहुंच गई है। इसके चलते बाजार में खरीदारी पर असर दिखाई दे रहा है। व्यापारियों की माने तो अभी दोनों मूल्यवान धातुओं के दाम में कमी की संभावना कम नजर आ रही है। सोना व चांदी दोनों की कीमत पिछले दो माह लगातार बढ़ रहे है। सराफा कारोबारी विजय सोनी के अनुसार बाजार के जानकार तो जिस प्रकार से सोने व चांदी के भाव ने रफ्तार पकड़ रखी है। उस मान से आने वाले दिनों में जिन लोगों ने निवेश के नाम पर सोना व चांदी खरीद रखी है। वह बाजार में आएगी। वर्तमान में आचार संहिता के चलते सोने चांदी की पूर्ति नहीं हो पा रही है।
फिलहाल मंदी के आसार नहीं

सराफा कारोबारियों की मानें तो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बैंकों की लेवाली व सेंट डालर की तेजी के कारण फिलहाल भाव में कमी की कम संभावना है। ब्याजदर की मुद्रा स्फिति अधिक चल रही है। अमेरिका की फेड बैंक से ब्याजदर में बढ़ोत्तरी की संभावना भी कम दिखाई दे रही है। यही वजह है कि सोने के दाम लगातार बढ़ रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो