scriptखोले गए बैराज डेम के चार गेट, नहा रहे लोगों ने भाग कर बचाई जान, मोबाइल, बाइक बहे | Four gates of the barrage dam were opened, people ran to save their lives, mobiles and bikes were washed away | Patrika News
जांजगीर चंपा

खोले गए बैराज डेम के चार गेट, नहा रहे लोगों ने भाग कर बचाई जान, मोबाइल, बाइक बहे

CG Bairaj Dam open: महानदी में स्नान कर रहे आधा दर्जन के करीब लोगो के मोबाइल और कपड़े पानी में बह गए

जांजगीर चंपाMay 03, 2024 / 01:12 pm

चंदू निर्मलकर

CG News, cg hindi news, chhattisgarh news, Latest cg news, Latest chhattisgarh news, Chhattisgarh political news, Janjgir champa news,
CG Bairaj dem open: महानदी में स्नान कर रहे लोगों में उस समय अफरा-तफरी का माहौल बन गया, जब दोपहर 1 बजे के करीब महानदी में बने शिवरीनारायण बैराज के चार गेट खोल दिए गए। बिना सूचना दिए खोले गए गेट के कारण महानदी में स्नान कर रहे आधा दर्जन के करीब लोगो के मोबाइल और कपड़े पानी में बह गए। जब बैराज के गेट को खोला गया उस समय किसी तरह की कोई सूचना नहीं दी गई। जिसके कारण यह घटना घटी।
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार रोजाना की तरह लोग महानदी के बैराज के पास स्नान के लिए जाते हैं। महानदी में स्नान कर रहे लोगों ने देखा कि आचनक बैराज के चार गेट खोल दिए गए हैं। जिसके कारण पानी का बहाव तेज हो गया। स्नान कर रहे लोग अपनी जान बचा कर भागने लगे। इस दौरान कुछ लोग तेज बहाव के कारण दूर जा बहे। वहीं कुछ लोग अपनी जान भागने में सफल हो गए। लोगों को कुछ समझ आता तब तक बहुत से लोगों के मोबाइल और कपड़े पानी के तेज बहाव के कारण बह गए। वहीं एक युवक की बाइक तेज बहाव के कारण बह गई। जिसे कुछ देर बाद बाहर निकाल लिया गया। इस घटना में बैराज के देखरेख में लगे कर्मचारियों को घोर लापरवाही सामने आई है।
कर्मचारियों ने गेट खोलने की पूर्व सूचना किसी को नहीं दी थी। और न ही लोगों को अलर्ट करने के लिए सायरन का उपयोग किया। इसलिए लोग बेफिक्र होकर महानदी में स्नान कर रहे थे। बैराज गेट के अचानक खोले जाने के कारण कोई हताहत नहीं हुआ और बड़ी घटना टल गई।
CG Bairaj dem open: गेट बंद होने से 20 फिट पानी है महानदी में

शिवरीनारायण में बने बैराज के सभी गेट को शिवरीनारायण मेले के पूर्व बंद किया गया था। इस समय गेट के बंद होने के कारण महानदी में 20 फिट पानी है। पानी अधिक होने के कारण लोग महानदी में नौका विहार का आनंद उठा रहे हैं। इसके साथ ही नगर का वाटर लेबल भी बना हुआ है। अचानक बिना सूचना दिए गेट खोले जाने को लेकर लोगो में नाराजगी देखी जा रही है। लोगों का कहना है की सूचना देने के बाद गेट खोले जाते तो नुकसान नहीं होता।
विभाग को हेंडओवर नहीं हुआ है बैराज

शिवरीनारायण बैराज अभी जल संसाधन विभाग को हैंडओवर नहीं हुआ है। बैराज निर्माण में लगे ठेकेदार द्वारा बैराज में टेस्टिंग का कार्य कराया जा रहा है। ठेकेदार द्वारा टेस्टिंग का कार्य पूरा होने के बाद विभाग को हैंडओवर किया जाएगा।
शिवरीनारायण के जल संसाधन विभाग के एसडीओ धनसाय बैगा ने बताया कि गेट छोड़ने से पहले सायरन बजाया गया था। सभी को हटने के लिए बोला गया था लेकिन वे नहीं माने। उच्चाधिकारियों के समक्ष ही गेट खोला गया था।

Hindi News/ Janjgir Champa / खोले गए बैराज डेम के चार गेट, नहा रहे लोगों ने भाग कर बचाई जान, मोबाइल, बाइक बहे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो