scriptसफर से पहले ट्रेन मे सीटों की लें पूरी जानकारी, त्यौहारों के पूर्व कुछ ऐसा है हाल | Before traveling take full details of seats in the train | Patrika News

सफर से पहले ट्रेन मे सीटों की लें पूरी जानकारी, त्यौहारों के पूर्व कुछ ऐसा है हाल

locationजांजगीर चंपाPublished: Sep 20, 2017 02:10:34 pm

Submitted by:

Shiv Singh

दशहरा, दिवाली का त्यौहार के चलते अभी से ट्रेनों में नो रूम की समस्या शुरू हो चुकी है।

ट्रेनों में नो रूम की समस्या

दशहरा, दिवाली का त्यौहार के चलते अभी से ट्रेनों में नो रूम की समस्या शुरू हो चुकी है।

जांजगीर-चांपा. दशहरा, दिवाली का त्यौहार के चलते अभी से ट्रेनों में नो रूम की समस्या शुरू हो चुकी है।

मुंबई-हावड़ा रूट की ज्यादातर ट्रेनों में 100 से अधिक वेटिंग चल रही है। यात्रियों की राहत के लिए रेलवे प्रशासन मुंबई-हावड़ा रूट पर दो स्पेशल ट्रेनें भी चलाएगा, लेकिन वेटिंग लिस्ट लंबी होने के कारण अभी भी यात्रियों को राहत नहीं मिल रही है।

त्यौहारों को लेकर टिकट एजेंट भी सक्रिय हो गए हैं। एजेंट दशहरा, दिवाली के लिए अभी से टिकट की बुकिंग कर रहे हैं। इसे वह अधिक कीमत पर बेचेंगे। स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर में सुबह से रात तक लोगों की लंबी लाइन लगी रहती है।
दलालों व एजेंटों के कारण आम यात्रियों को टिकट लेने में काफी परेशानी होती है। दुर्गा पूजा, दशहरा को लेकर हावड़ा-मुंबई रूट की किसी भी ट्रेनों में 30 सितंबर तक सीट खाली नहीं है।
इधर दिवाली को लेकर 15 से 25 अक्टूबर तक सभी रूट की ट्रेनों लंबी वेटिंग लिस्ट की स्थिति बनी हुई है।

इसकी वजह से यात्री चिंतित हैं। काउंटर पर पूछताछ के लिए लंबी कतार लग रही है और स्पेशल ट्रेनों के बारे में भी यात्री पूछ रहे हैं। रिजर्वेशन कराने प्रतिदिन बड़ी संख्या में यात्री रेलवे स्टेशन पहुंच रहे हैं।
पूछताछ के बाद लोग रिजर्वेशन को लेकर चिंतित दिखाई दे रहे हैं। रेलवे प्रशासन दुर्गा पूजा व दिवाली के लिए दो साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन चलाएगी। इसमें ट्रेन नंबर 02822-02821 संतरागाछी-पुणे-संतरागाछी के बीच साप्ताहिक एसी सुपरफास्ट ट्रेन चलेगी।
यह ट्रेन 21 सितंबर से 30 अक्टूबर तक चलेगी। इसी प्रकार जबलपुर से संतरागाछी के बीच साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन चलेगी।


जनशताब्दी में लगाए जाएंगे अतिरिक्त कोच– ट्रेन क्रमांक 12070-12069 गोंदिया-रायगढ़-गोंदिया जनशताब्दी एक्सप्रेस में अस्थाई रूप से अतिरिक्त वातानुकूलित कुर्सीयान और एक द्वितीय श्रेणी कुर्सीयान को लगाया जाएगा।
एसी कुर्सीयान कोच गोंदिया से 17, 19, 21, 24, 26, 28 व 30 सितंबर तक रहेगी।

रायगढ़ से 18, 20, 22, 25, 27, 29 सितंबर और व एक अक्टूबर तक रहेगी।इसी तरह रेलवे ने चार ट्रेनों में अतिरिक्त कोच की सुविधा की तिथि को बढ़ा दिया है। बिलासपुर-इंदौर नर्मदा एक्सप्रेस, बिलासपुर-गेवरारोड पैसेंजर, गेवरारोड-नागपुर शिवनाथ एक्सप्रेस व बिलासपुर-नागपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस में दो अतिरिक्त सामान्य कोच लगाया है।
अतिरिक्त कोच लगाने की तिथि बढ़ाकर 30 सितंबर तक कर दी गई है। इससे यात्रियों को राहत मिलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो