scriptगिरिडीह,धनबाद, जमशेदपुर और सिंहभूम में मतदान आज | Polling in Giridih, Dhanbad, Jamshedpur, Singhbhum on 12 may | Patrika News

गिरिडीह,धनबाद, जमशेदपुर और सिंहभूम में मतदान आज

locationजमशेदपुरPublished: May 11, 2019 10:04:49 pm

Submitted by:

Prateek

सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक डाले जाएंगे वोट…
 

vote

vote

(रांची,जमशेदपुर): लोकसभा चुनाव के छठे चरण में देश के सात राज्यों के उनसठ संसदीय क्षेत्रों में आज वोट डाले जाएंगे, जिसमें झारखंड की सिंहभूम, जमशेदपुर, धनबाद और गिरिडीह के चार सीटें भी शामिल हैं। झारखंड में मतदान प्रक्रिया सुबह 7 बजे शुरू हो जाएगी और शाम 4 बजे तक मतदाता वोट डाल सकेंगे।


इस चरण में राज्य में जिन प्रमुख प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा, उनमें सिंहभूम लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, विधायक गीता कोड़ा, गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र से राज्य के पेयजल स्वच्छता एवं जल संसाधन मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी, विधायक जगरनाथ महतो, गोड्डा संसदीय निवर्तमान सांसद निशिकांत दूबे और झाविमो विधायक प्रदीप यादव शामिल है।


मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने बताया कि छठे चरण में झारखंड में चार सीटों पर 67 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। उन्होंने बताया कि 66 लाख 85 हजार चार सौ एक मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। खियांग्ते ने बताया कि इन चार सीटों पर मतदान के लिए 8300 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जबकि 36464 चौंसठ मतदान कर्मियों को लगाया गया है। इसमें गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र में 9724, धनबाद में 11172, जमशेदपुर में 8811 और सिंहभूम में 6957 मतदानकर्मी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। उन्होंने बताया चुनाव को लेकर भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा 4 सामान्य ऑब्जर्वर, 8 व्यय ऑब्जर्वर औऱ 4 पुलिस ऑब्जर्वर प्रतिनियुक्त किए गए हैं। एल खियांग्ते ने बताया कि झारखंड में तीसरे चरण में चार सीटों के लिए होने वाले चुनाव को लेकर 886 मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग की जाएगी। इसके लिए गिरिडीह के 208, धनबाद के 271, जमशेदपुर के 233 और सिंहभूम के 174 मतदान केंद्रों का चयन वेबकास्टिंग के लिए किया गया है। इन मतदान केंद्रों से होने वाली वेबकास्टिंग की मॉनिटरिंग मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय, झारखंड रांची एवं जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय में बनाए गए वेबकास्टिंग नियंत्रण कक्ष से होगी राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये है।

 

इन चार सीटों के लिए लगभग 40 हजार सुरक्षकर्मियों को तैनात किया गया है। साथ ही सभी मतदान केंद्रों पर सशस्त्र पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे, ताकि मतदाता भयमुक्त होकर मतदान कर सकें। इसके अलावा अति संवेदनशील और संवेदनशील मतदान केंद्रों में शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बल के जवानों की तैनाती की गई है। उन्होंने बताया कि झारखंड में तीसरे चरण में होनेवाले मतदान को लेकर 175 कंपनी केंद्रीय अर्धसैनिक बल, 52 कंपनी राज्य पुलिस, 20375 के लगभग जिला पुलिस, औऱ 5972 के लगभग पुलिस अफसरों को तैनात किया गया है। खियांग्ते ने संवाददाताओं को बताया कि तीसरे चरण के चुनाव में महिलाओं द्वारा संचालित होनेवाले कुल मतदान केंद्रों की संख्या 85 है। इसके तहत गिरिडीह में 25, धनबाद में 18, जमशेदपुर में 25 औऱ सिंहभूम में 17 मतदान केंद्र महिलाओं द्वारा संचालित होंगे। इन मतदान केंद्रों की व्यवस्था पूरी तरह महिला कर्मियों के हाथों में होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो