scriptसतनाला डैम से जलापूर्ति को लेकर होगा स्थल निरीक्षण : चंद्र प्रकाश चौधरी | jharkhand government's new plan for water supply in state | Patrika News

सतनाला डैम से जलापूर्ति को लेकर होगा स्थल निरीक्षण : चंद्र प्रकाश चौधरी

locationजमशेदपुरPublished: Oct 08, 2018 07:55:49 pm

Submitted by:

Prateek

समीक्षा बैठक में धनबाद, मधुपुर, साहेबगंज बिश्रामपुर, रामगढ़ व चाईबासा आदि शहरी क्षेत्र की जलापूर्ति योजनाओं का भी जायजा लिया गया…

meating

meating

(रांची,जमशेदपुर): जल संसाधन पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री चंद्र प्रकाश चौधरी की अध्यक्षता में सोमवार को नेपाल हाउस सचिवालय के कार्यालय कक्ष में मानगो जलापूर्ति योजना के साथ-साथ अन्य शहरी जलापूर्ति योजना की समीक्षा की गई। इसमें खाद्य सार्वजनिक वितरण तथा उपभोक्ता मामले के मंत्री सरयू राय एवं नगर विकास आवास व परिवहन मंत्री सीपी सिंह भी शामिल हुए। इस समीक्षा बैठक में मंत्री सरयू राय ने मानगो में अनियमित जलापूर्ति की समस्या, समग्र योजना का अभाव, पाइप के माध्यम से अंतिम छोर तक पानी नहीं पहुंचने की बात कही। साथ ही मानगो जलापूर्ति योजना के लिए बनाये गए इंटेक वेल के गलत चयन पर सवाल उठाया और इसके समाधान के लिए अप स्ट्रीम में एक बनाने और अन्य समस्याओं को भी रखा।


इस पर जल संसाधन एवं पेयजल स्वच्छता मंत्री चंद्र प्रकाश चौधरी ने बैठक में आए अधिकारियों को जलापूर्ति योजना संबंधी कार्यों को दुरुस्त करने और सतनाला डैम से जलापूर्ति करने के सुझाव पर स्थल निरीक्षण कर योजना तैयार करने, सामने आई कमियों पर फोकस करते हुए उसे दूर करने, जल की गुणवत्ता बरकरार रखने के लिए प्रोपर मोनेटरिंग करने का निर्देश दिया। इस क्रम में मानगो पेयजल योजना के नियमित संचालन के लिए 8.99 करोड़ रुपया हस्तांतरण हेतु नगर विकास विभाग से अनुरोध किया गया। इस जांचोपरांत निधि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।


बैठक में नगर विकास मंत्री ने सीपी सिंह ने रांची शहरी जलापूर्ति व्यवस्था की मौजूदा स्थिति पर नाराजगी जाहिर की और कहा कि उन्हें प्रतिदिन नियमित जलापूर्ति नहीं होने शिकायत लोगों से मिल रही है।

 

दिसंबर तक जलापूर्ति व्यवस्था को बेहतर करने के प्रयास

उन्होंने नगर विकास विभाग एवं पेयजल स्वच्छता विभाग के पदाधिकारियों हर नल को पानी उपलब्ध कराने और समयबद्ध तरीके से समस्याओं को दूर करने का निर्देश दिया । इस पर विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जल आपूर्ति से संबंधित शिकायतों को दूर किया जा रहा है। रांची शहरी क्षेत्र में लोगों के बीच नियमित रूप से जलापूर्ति हो इसको लेकर हर जरूरी कदम उठाए गए हैं और उठाए भी जा रहे हैं तकनीकी समस्याओं का भी समाधान किया जा रहा है। जलापूर्ति बाधित नहीं हो इसको लेकर अतिरिक्त उपकरण भी मंगाए गए हैं। प्रयास प्रयास किया जा रहा है की दिसंबर माह तक जलापूर्ति व्यवस्था बेहतर हो सके।


समीक्षा बैठक में शहरी जलापूर्ति योजना की सभी टेंडर का काम अक्टूबर में ही पूरा कर नवंबर में काम शुरू करने को कहा गया। बैठक में यह भी तय हुआ कि पेयजल योजनाओं के संचालन और रखरखाव के लिए बजट में ही प्रावधान किया जाएगा और इसको लेकर शीघ्र ही एक बैठक होगी। साथ ही पेयजल योजनाओं के पूरा नहीं होने कारणों को जानने के लिए संवेदकों के साथ संबंधित पदाधिकारी व अभियंता को योजनावार संवेदकों के साथ बैठक कर समस्या का समाधान करने का निर्देश दिया गया।

 

यह लोग रहे समीक्षा बैठक में मौजूद

समीक्षा बैठक में धनबाद, मधुपुर, साहेबगंज बिश्रामपुर, रामगढ़ व चाईबासा आदि शहरी क्षेत्र की जलापूर्ति योजनाओं का भी जायजा लिया गया। बैठक में नगर विकास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के सचिव आराधना पटनायक, नगर विकास विभाग के संयुक्त सचिव रतन कुमार, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अभियंता प्रमुख तनवीर अख्तर एवं दोनों विभाग के पदाधिकारी शामिल हुए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो