scriptयह नई चाल चलकर भाजपा को कश्मीर से दूर रखने में जुटे कश्मीरी दल | Jammu Kashmir Assembly Election: Kashmiri Parties Trying Pull BJP Out | Patrika News

यह नई चाल चलकर भाजपा को कश्मीर से दूर रखने में जुटे कश्मीरी दल

locationजम्मूPublished: Jul 18, 2019 04:21:23 pm

Submitted by:

Prateek

Jammu Kashmir Assembly Election: कश्मीरी दल बीजेपी को कश्मीर ( BJP In Kashmir ) से पूरी तरह बाहर रखना चाहते है। इसलिए उन्होंने अभी से विशेष रणनीति ( Jammu Kashmir Politics ) पर काम शुरू कर दिया है।

Jammu Kashmir Assembly Election

यह नई चाल चलकर भाजपा को कश्मीर से दूर रखने में जुटे कश्मीरी दल

(श्रीनगर): विधानसभा चुनाव ( Jammu Kashmir Assembly Election ) में भाजपा ( BJP ) को घाटी से बाहर रखने के लिए सभी क्षेत्रिय राजनीतिक दलों ने नए सिरे से प्रयास शुरू कर दिए है। कश्मीर में सदस्यता अभियान शुरू कर कार्यकर्ताओं की संख्या बढ़ाने में लगी भाजपा ( jammu kashmir bjp ) की काट के लिए क्षेत्रिय दलों ने अभी से ही मतदाताओं को लुभाने की कोशिश शुरू कर दी है। इसी क्रम में सभी दल विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं।


कश्मीर में भी चल रहा बीजेपी का सदस्यता अभियान

 

Jammu Kashmir Assembly Election

वर्तमान समय में कश्मीर में बीजेपी के 3.65 लाख से अधिक सदस्य हैं। पूरे देश में सदस्य अभियान चलाने वाली बीजेपी ने यहां भी लोगों को पार्टी से जोड़ने के लिए सदस्यता अभियान ( bjp membership campaign ) चला रखा है।

 

शाह के बयान में दिखी जल्द चुनाव की संभावना

Jammu Kashmir Assembly Election

अभी तक चुनाव आयोग को जम्मू—कश्मीर में विधानसभा चुनावों के लिए कार्यक्रम तय करना बाकी है। लेकिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ( Home Minister Amit Shah ) ने जब कहा कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव लोकतांत्रिक, स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से होंगे। इसके बाद से राजनीतिक दलों की राय है कि ( Jammu Kashmir Assembly Election Update ) अमरनाथ यात्रा के तुरंत बाद चुनाव होंगे।


नेशनल कांफ्रेंस ने चली यह चाल

Jammu Kashmir Assembly Election

अधिकांश क्षेत्रिय दलों का मानना है कि भाजपा और नवगठित राजनीतिक दल आगामी चुनावों के दौरान घाटी में वोट विभाजन करेंगे। नेशन कांफ्रेंस ( National Conference ) की ओर से जिला स्तरीय सम्मेलन आयोजित किए जा रहे है। पार्टी दक्षिण कश्मीर क्षेत्र में प्रतिदिन कम से कम तीन सम्मेलन आयोजित कर रही है। पार्टी अब बारामूला, बांदीपोरा और कुपवाड़ा जिलों पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस के महासचिव अली मोहम्मद सागर ने कहा कि इन कार्यक्रमों के पीछे मुख्य उद्देश्य लोगों को जम्मू-कश्मीर के खातिर एकजुट करना है।


पीडीपी के लिए खुद महबूबा बहाएंगी पसीना

Jammu Kashmir Assembly Election

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ( Peoples Democratic Party ) जो कश्मीर की तीनों संसदीय सीटों को खो चुकी है, विधानसभा चुनावों के लिए अपने कार्यकर्ताओं और मुख्य समर्थकों तक पहुँच गई है। पीडीपी ( PDP ) प्रमुख महबूबा मुफ्ती ( mehbooba mufti ) आगामी चुनाव के लिए समर्थन हासिल करने के लिए हर निर्वाचन क्षेत्र का दौरा करेंगी। पीडीपी प्रवक्ता रफी अहमद मीर ने कहा कि पार्टी के सामने वोट विभाजन की चुनौतियां हैं, लेकिन पार्टी मतदाताओं को लुभाने की रणनीति बना रही है।


कांग्रेस का पैतरा दिखाएगा कमाल?

 

Jammu Kashmir Assembly Election

कांग्रेस ने भी चुनाव से पहले मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रचार शुरू कर दिया है। राज्य कांग्रेस अध्यक्ष जी.ए.मीर ने चुनाव की रणनीति बनाने के लिए पूर्व मंत्रियों और पूर्व विधायकों के साथ कई बैठकें की हैं।


बता दें कि बीजेपी द्वारा साल 2018 में पीडीपी के साथ गठबंधन तोडऩे के बाद महबूबा मुफ्ती सरकार का पतन हो गया। हालांकि चुनाव आयोग ने इस साल मई में संसदीय चुनावों का सफलतापूर्वक संचालन किया, लेकिन उसने विधानसभा चुनावों के लिए किसी कार्यक्रम की घोषणा नहीं की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो