scriptजम्मू-कश्मीर : 52 प्रतिशत स्कूली छात्राओं के लिए शौचालय नहीं | Jammu Kashmir: 52 percent schools don't have toilets for girl school | Patrika News

जम्मू-कश्मीर : 52 प्रतिशत स्कूली छात्राओं के लिए शौचालय नहीं

locationजम्मूPublished: Oct 11, 2019 07:18:05 pm

Submitted by:

arun Kumar

Jammu & Kashmir: केंद्र सरकार भले ही सरकार सरकारी क्षेत्र में सुधार का दावा कर रही है, लकिन जम्मू-कश्मीर के 52 प्रतिशत स्कूलों में छात्राओं के लिए शौचालय तक नहीं हंै(52 percent schools don’t have toilets for girl school)। अधिकारियों ने साफ किया है कि लड़कियों के लिए शौचालयों के अभाव में विभिन्न स्कूलों में छात्राओं के प्रवेश में अचानक कमी आई है ( Lack of toilets sudden decrease in the admission of female students in various schools)।

जम्मू-कश्मीर : 52 प्रतिशत स्कूलों छात्राओं के लिए शौचालय नहीं

जम्मू-कश्मीर : 52 प्रतिशत स्कूलों छात्राओं के लिए शौचालय नहीं

श्रीनगर: केंद्र सरकार भले ही सरकार सरकारी क्षेत्र में सुधार का दावा कर रही है, लकिन जम्मू-कश्मीर के 52 प्रतिशत स्कूलों में छात्राओं के लिए शौचालय तक नहीं हंै। अधिकारियों ने साफ किया है कि लड़कियों के लिए शौचालयों के अभाव में विभिन्न स्कूलों में छात्राओं के प्रवेश में अचानक कमी आई है। शिक्षा सांख्यिकी रिपोर्ट के वार्षिक आंकड़ों से पता चलता है कि राज्य के कम से कम 30.2 प्रतिशत स्कूलों में लड़कियों के शौचालय के लिए कोई अलग प्रावधान नहीं है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि राज्य के 7.4 प्रतिशत स्कूलों में अलग प्रावधान है लेकिन वे बंद हैं। इसने आगे कहा कि जम्मू और कश्मीर के 14.3 प्रतिशत स्कूलों में लड़कियों के शौचालय के लिए अलग प्रावधान है, लेकिन वे उपयोग में नहीं हैं। 2014 में राज्य में कुल शौचालय का प्रतिशत और उपयोग में न आने वाली महिला शौचालय की संख्या क्रमश: 10.0 प्रतिशत और 8.9 प्रतिशत थी। सामान्य शौचालयों के प्रतिशत का उल्लेख करने वाली रिपोर्ट से पता चलता है कि जेके स्कूलों में कुल शौचालय का उपयोग 73.0 प्रतिशत है, जो 2014 में 58.1 प्रतिशत था। आगे कहा गया है कि 4.6 प्रतिशत स्कूलों में शौचालय की सुविधा नहीं है और 22.5 प्रतिशत स्कूलों में शौचालय हैं लेकिन उपयोग में नहीं हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो