scriptजम्मू नगरपालिका के लिए भाजपा के चंद्रमोहन ने मेयर, पूर्णिमा ने डिप्टी मेयर के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया | bjp's candidates filed nomination for mayor and Deputy Mayor in jammu | Patrika News

जम्मू नगरपालिका के लिए भाजपा के चंद्रमोहन ने मेयर, पूर्णिमा ने डिप्टी मेयर के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया

locationजम्मूPublished: Nov 12, 2018 04:11:04 pm

Submitted by:

Prateek

मेयर-डिप्टी मेयर के चुने जाने के बाद कमेटियों के चेयरमैन चुने जाने हैं…

bjp candidates

bjp candidates

(जम्मू): जम्मू निकाय चुनाव में दो तिहाई से अधिक बहुमत हासिल कर के जीत दर्ज करने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में आखिरकार मेयर और डिप्टी मेयर उम्मीदवारों को लेकर आम राय बन गई। कुल 75 सीटों में से 43 सीटें हासिल करने वाली भाजपा की ओर से चंद्रमोहन गुप्ता ने मेयर, जबकि पूर्णिमा शर्मा ने डिप्टी मेयर पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल किए। वहीं निदर्लीय उम्मीदवार विजय चौधरी ने मेयर पद और कांग्रेस की चरणजीत कौर ने डिप्टी मेयर पद के लिए नामांकन दाखिल किया है।

 

कांग्रेस मेयर पद के लिए निर्दलीय उम्मीदवार का समर्थन कर रही है, वहीं डिप्टी मेयर पद के लिए उसे कई निर्दलीयों का समर्थन प्राप्त है। हालांकि चुनाव में भाजपा का मेयर और डिप्टी मेयर पद पर काबिज होना तय है, क्योंकि भाजपा के पास पूर्ण बहुमत है। जम्मू नगर निगम को 15 नवंबर को मेयर व डिप्टी मेयर मिल जाएंगे।

 

मेयर-डिप्टी मेयर के चुने जाने के बाद कमेटियों के चेयरमैन चुने जाने हैं। इससे पहले इनके सदस्य घोषित किए जाएंगे। हर एक समिति में कम से कम पांच और ज्यादा से ज्यादा नौ सदस्य चुने जाने हैं। 15 नवंबर को मेयर और डिप्टी मेयर बनने के साथ ही समितियों के सदस्यों को चुनने की प्रक्रिया शुरू होगी। ऐसा माना जा रहा है कि दिसंबर से पहले इस प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। निगम की चार कमेटियां बनेंगी। इनमें जनरल एडमिनिस्ट्रेशन समिति, फाइनेंस समिति, हेल्थ एंड सेनिटेशन समिति और सोशल जस्टिस समिति शामिल हैं। हर एक समिति में पांच-पांच सदस्य होते हैं। यह सभी काॅरपोरेटर रहते हैं। हर एक समिति महीने में कम से कम एक बार जनरल बैठक करती है जिसमें संबंधित मुद्दों पर चर्चा कर निर्णय लिये जाते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो