scriptअमरनाथ यात्रा के 11 दिन, पवित्र गुफा के दर्शन करने वालों का आंकड़ा डेढ़ लाख के करीब | Baba Amarnath Yatra 2019:Approxly 1.5 lakh Pilgrims Visited Holy Cave | Patrika News

अमरनाथ यात्रा के 11 दिन, पवित्र गुफा के दर्शन करने वालों का आंकड़ा डेढ़ लाख के करीब

locationजम्मूPublished: Jul 11, 2019 08:48:39 pm

Submitted by:

Prateek

Baba Amarnath Yatra 2019: अमरनाथ यात्रा ( Amarnath Yatra 2019 ) में श्रद्धालुओं की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। आज भी राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने यात्रा ( Amarnath Yatra ) सुविधाओं को लेकर समीक्ष बैठक की। साथ ही अधिकारियों को सुविधाओं को और भी बेहतर करने के निर्देश दिए…
 

Baba Amarnath Yatra 2019

Baba Amarnath Holy Cave

(जम्मू,योगेश): मात्र 11 दिनों में ही बाबा अमरनाथ यात्रा ( Baba Amarnath Yatra 2019 ) के लिए आने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा डेढ़ लाख के करीब पहुंच गया है। आज 13,555 शिवभक्तों ने पवित्र हिमलिंग के दर्शन किए। इसके साथ ही अब तक यात्रा करने वालों की कुल संख्या 1,44,058 पहुंच गई। इससे पूर्व सुबह जम्मू के यात्री निवास आधार शिवर से 5,486 श्रद्धालु पवित्र गुफा के लिए रवाना हुए।

 

आज सुबह भी एक जत्था हुआ रवाना

Baba <a  href=
Amarnath yatra 2019″ src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/07/11/bab_ji__4824185-m.png”>राज्यपाल ने लिया समीक्षा बैठक में हिस्सा

Baba Amarnath Yatra 2019

इस बीच, राज्यपाल व श्री बाबा अमरनाथ श्रइन बोर्ड ( Amarnath Shrine Board ) के अध्यक्ष सत्यपाल मलिक ( Governor Satya Pal Malik ) ने यात्रा की समीक्षा की। राज्यपाल ने आज अनंतनाग जिले में नुनवान बेस कैंप का दौरा किया। साथ ही बतौर अध्यक्ष अमरनाथ यात्रा 2019 ( amarnath yatra 2019 ) के लिए व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक में हिस्सा लिया।


जिला उपायुक्त अनंतनाग ( Anantnag ) ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से राज्यपाल को विभिन्न विभागों द्वारा चल रही यात्रा के सुचारू संचालन के बारे में अवगत कराया। उन्होंने बताया कि जवाहर सुरंग, गुलाब बाग और काजीगुंड में इस वर्ष तीन अतिरिक्त पारगमन शिविर स्थापित किए गए हैं और पोर्टेबल ऑक्सीजन सुविधाओं, स्ट्रेचर, जीवन रक्षक दवाओं के साथ पवित्र गुफा के लिए मार्ग उपलब्ध कराया गया है।


राज्यपाल ने शिविरों और हाल्टिंग स्टेशनों, और पूरे ट्रैक पर स्वच्छता और सफाई, पीने योग्य पानी की सुविधा, बिजली की आपूर्ति, बुनियादी आवश्यकताओं की उपलब्धता और उचित स्वास्थ्य सुविधाओं को बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया।


उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सभी जैव-अपघट्य और गैर-बायोडिग्रेडेबल कचरे के उचित निपटान के लिए स्वच्छता व्यवस्था की सख्त निगरानी सुनिश्चित की जाए और बोर्ड के कैंप निदेशक और अन्य पदाधिकारियों को शौचालयों के कामकाज के संबंध में विशेष रूप से प्रभावी स्वच्छता व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि यात्रा 2019 के सफल आयोजन के लिए अतिरिक्त उत्साह और बेहतर समन्वय के साथ काम करें।

राज्यपाल ने किया निरीक्षण

Baba Amarnath Yatra 2019

इससे पहले राज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर स्वास्थ्य विभाग और आयुष के स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया और यत्रियों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने यात्रिओ के साथ भी बातचीत की और हस्तशिल्प और हथकरघा और अन्य सरकारी विभागों के प्रदर्शनी स्टालों का दौरा किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो