scriptये कैसा कल्चर… रोजाना गुजरती है 50 गुड्स टे्रन, जीएम साहब को दिक्कत नहीं हो इसलिए थाम दिए पहिए | What kind of culture Everyday passes 50 good trains GM sahib is n | Patrika News

ये कैसा कल्चर… रोजाना गुजरती है 50 गुड्स टे्रन, जीएम साहब को दिक्कत नहीं हो इसलिए थाम दिए पहिए

locationजालोरPublished: Jan 16, 2018 11:08:29 am

Submitted by:

Khushal Singh Bati

– जीएम के निरीक्षण के चलते गुड्स टे्रनों के थमे पहिए, 8 साल बाद पहला मौका जब दिन में नहीं के बराबर गुड्स टे्रनें गुजरी

jalorenews, jalore

– जीएम के निरीक्षण के चलते गुड्स टे्रनों के थमे पहिए, 8 साल बाद पहला मौका जब दिन में नहीं के बराबर गुड्स टे्रनें गुजरी

फैक्ट फाइल
– १० हजार से अधिक गुड्स टे्रनें 8 साल में गुजर चुकी इस रेल खंड से
– ५० के लगभग चल रही अभी टे्रनें

जालोर. आठ साल में गुड्स ट्रेक के रूप में अपनी अलग पहचान बना चुके समदड़ी-भीलड़ी रेल खंड में एक अजीब स्थिति देखने को मिली। आठ साल बाद यह पहला मौका था जब दिनभर में एक भी गुड्स ट्रेन दोपहर में नहीं चली। आपको सुनकर जरुर अजीब लगेगा, लेकिन ऐसा केवल इसलिए किया गया कि रेल खंड के निरीक्षण पर आए उत्तर पश्चिम रेल के महाप्रबंधक टीपीसिंह को दिक्कत न हो। जीएम सवेरे करीब 9 बजे भीलड़ी से स्पेशल टे्रन से जालोर की तरफ रवाना हुए। इस दौरान इस टे्रन के रनिंग रूट की सभी गुड्स टे्रनों को या तो रोक दिया गया या फिर डायवर्ट कर दिया गया। इधर, लोगों में भी यह मामला काफी चर्चा में रहा।
५0 से अधिक टे्रनें प्रभावित
ब्रॉडगेज हो जाने के बाद समदड़ी-भीलड़ी रेल खंड में 24 घंटे में औसत 40 से 45 गुड्स टे्रनें चलती है। जिलेवासी इस मामले में रेलवे के अधिकारियों को अवगत भी करवा चुके हैं कि केवल गुड्स टे्रनें ही इस ट्रेक पर क्यों चलाई जा रही है। वहीं पिछले 8 साल की बात करें तो गुड्स टे्रनों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, लेकिन वर्ष 2010 के बाद पहला मौका है जब एक दिन में नहीं के बराबर ही गुड्स टे्रनें गुजरी हो।
साहब की गाड़ी से आगे या पीछे ही चली टे्रनें
पत्रिका ने इस मामले में पड़ताल की जालोर स्टेशन समेत आस पास के स्टेशनों के बारे में जानकारी मिली कि जीएम की टे्रन से गुड्स टे्रनें या तो आगे ही चली या उससे पीछे ही रोक दिया गया। रेलवे के स्टाफ ने नाम नहीं बताने की शर्त पर बताया कि किसी भी टे्रन से जीएम स्पेशल टे्रन को क्रॉस नहीं किया। जागनाथ स्टेशन पर सवेरे पहली गुड्स टे्रन जीएम की टे्रन के पहुंचने से पहले दोपहर 12 बजे गुजरी। जबकि जीएम की टे्रन दोपहर 3.15 बजे जागनाथ होते हुए गुजरी। इसी तरह जीएम की टे्रन शाम को जालोर से करीब 4 बजे जोधपुर के लिए रवाना हुई। इस टे्रन के गुजरने के बाद जागनाथ से जालोर की तरफ गुड्स टे्रन शाम 4.30 बजे रवाना हुई।
इनका कहना
इस ट्रेक पर दिनभर गुड्स टे्रनें ही गुजरती है। लेकिन सोमवार को सालों बाद दोपहर में टे्रनें ही नहीं चली। ऐसा जीएम के दौरे को लेकर किया गया।
हीराचंद भंडारी, अध्यक्ष, युवा यात्री गाड़ी संघर्ष समिति, जालोर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो