script

सरकार के भरोसे नहीं खुद के बूते रोशन कर रहे रायपुरिया

locationजालोरPublished: Oct 21, 2019 05:23:53 pm

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

www.patrika.com/rajasthan-news

सरकार के भरोसे नहीं खुद के बूते रोशन कर रहे रायपुरिया

सरकार के भरोसे नहीं खुद के बूते रोशन कर रहे रायपुरिया

गांव की गलियों में कर रहे रोशनी व्यवस्था, खुद ही जमा करवाएंगे बिजली बिल


सियाणा. रात में पथ प्रकाश की व्यवस्था नहीं होने से रायपुरिया गांव के लोग समस्या भुगत रहे हंै। सरकार से आस थी, लेकिन अभी तक रोशनी के प्रबंध नहीं हुए। अब ग्रामीणों ने खुद के बूते ही गांव को रोशन करने की ठान ली है। गांव में रोशनी व्यवस्था का काम शुरू हो चुका है। इस पर होने वाला खर्च एवं बिजली बिल भी ग्रामीण ही वहन करेंगे।
ग्रामीणों ने बताया कि पिछले कई सालों से अंधेरी गलियों से गुजरते हुए लोगों को मुश्किल हो रही थी। गांव में उजियारा अभियान के तहत दुधिया रोशनी जगमगाने लगी है। लोग बताते हैं कि सरकार व पंचायत से आस थी, लेकिन अभी तक रोडलाइट नहीं लगने से ग्रामीणों को रात में अंधेरी गलियों से गुजरने में डर लगता था। भामाशाहों व पूर्व विद्यार्थी परिषद की ओर से गांव में रोडलाइट लगाने की मुहिम चलाकर उजियारो रायपुरिया अभियान के तहत गांव के मुख्य गलियों में काम शुरू किया गया है। गांव में ४० मीटर के दायरे में एलइडी लाइट लगाने का कार्य शुरू कर दिया हैं। दीपावली से पहले ही पूरे गांव की गलियां जगमगा हो उठेगी। अध्यापक राजेन्द्रसिंह राठौड़ ने बताया कि पूर्व विद्यार्थी परिषद व गांव के भामाशाहों ने मिलकर उजियारो रायपुरिया, हमारा गांव हमारी जिम्मेदारी अभियान के तहत गांव को रोशन करने का जिम्मा उठाया तथा कार्य भी प्रगति पर है। भामाशाहों की मदद से गांव में पौधरोपण का कार्य भी अच्छा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव को रोशन करने के जिम्मे में बिजली बिल का भुगतान भी पूर्व विद्यार्थी परिषद व भामाशाह की ओर से जमा कराया जाएगा।

समाजहित के मुद्दों पर चर्चा
नारणावास/बागरा. मेघवाल सेवा समिति 11 गांव की बैठक रविवार को सेवा समिति अध्यक्ष जयनारायण परिहार देलदरी व सभापति हंजारीमल परमार की देखरेख में आयोजित की गई। महामंत्री भूराराम रांगी ने बताया कि बैठक में समाज विकास सम्बंधी मुद्दों पर विचार विमर्श किया गया। इस दौरान पोला राम लुकडा, भोमा राम डुडसी, हरसन डाबी, जैनाराम सांथू, जयंती लाल, मांगी लाल खाम्बू, जवान लुकडा, महेंद्र पाल, हिमताराम लुकडा, भगवानाराम, सुरेश दहिया सहित कई सदस्य उपस्थित मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो