scriptअवकाश में नहीं होती स्वास्थ्य जांच, तिथि बदल दी | No health checks in fixed date, change in date | Patrika News

अवकाश में नहीं होती स्वास्थ्य जांच, तिथि बदल दी

locationजालोरPublished: Nov 13, 2018 05:49:22 pm

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

सुरक्षित मातृत्व को लेकर चलाए जा रहे अभियान धराशायी हो रहे हैं। गर्भवती का स्वास्थ्य जांचने के लिए निर्धारित तिथि पर शिविर तक आयोजित नहीं हो रहे। अवकाश का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत शिविर की तिथि में फेरबदल किया जा रहा है

jalore health#swasthy

अवकाश में नहीं होती स्वास्थ्य जांच, तिथि बदल दी

जालोर. सुरक्षित मातृत्व को लेकर चलाए जा रहे अभियान धराशायी हो रहे हैं। गर्भवती का स्वास्थ्य जांचने के लिए निर्धारित तिथि पर शिविर तक आयोजित नहीं हो रहे। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत शिविर आयोजन की तिथि निर्धारित है, लेकिन अवकाश का हवाला देते हुए फेरबदल किया जा रहा है। हालांकि अवकाश के दिन भी अस्पताल खुले रखने का प्रावधान है, लेकिन गर्भवती की जांच के लिए निर्धारित यह तिथि अवकाश का दिन दर्शाते हुए बदल दी गई। निर्धारित तिथि को शिविर स्थगित हो गया, लेकिन इस तिथि के भरोसे दूर-दराज के गांवों से अस्पताल आने वाली गर्भवती निराश लौटने को मजबूर भी हुई। इस माह भी कुछ ऐसा ही हुआ। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत ९ नवम्बर को शिविर लगाए जाने थे, लेकिन अवकाश का हवाला देकर तिथि में संशोधन कर दिया। अब यह शिविर १२ नवम्बर को लगाया जाएगा। ज्ञातव्य है कि गर्भवती को प्रसव पूर्व जांच सुविधाएं गुणवत्ता युक्त देने के उद्देेश्य से यह अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत सभी आवश्यक चिकित्सकीय सुविधाएं निशुल्क प्रदान की जाती है।
सुरक्षित रखने का अभियान
गर्भावस्था व प्रसव के दौरान जोखिम कम करने तथा जच्चा-बच्चा को सुरक्षित रखने के लिए हर माह ९ तारीख को इस अभियान के तहत शिविर आयोजित किया जाता है। यह निर्धारित तिथि है। सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर गर्भवती को गर्भावस्था एवं प्रसव संबंधी जानकारी दी जाती है। इसमें विशेषज्ञ चिकित्सक महिलाओं की जांच एवं उपचार करते हैं।
शिविर में जांच व उपचार
अभियान के तहत आयोजित शिविर में गर्भवती की हिमोग्लोबिन, एचआइवी, सिफलिस, ब्लड प्रेशर, तापमान जांच, हृदय स्पंदन की जांच सहित अन्य जटिलताओं की भी जांच की जाती है। आइएफ.ए, कैल्शियम व अन्य आवश्यक दवाइयां निशुल्क देकर उपचार किया जाता है। अभियान के तहत सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक गर्भवती की जांच की जाती है।
तिथि बदली है…
प्रत्येक माह की 9 तारीख को होने वाले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत इस बार दिवाली के अवकाश को देखते हुए तिथि बदली है। चिकित्सा संस्थानों पर 12 नवम्बर को अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की जांच की जाएगी।
– डॉ. बीएल बिश्नोई, सीएमएचओ, जालोर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो