डिस्कॉम की यह योजना हजारों घर कर रही रोशन

By: Dharmendra Ramawat

Updated On:
12 Jun 2019, 11:19:59 AM IST

  • www.patrika.com/rajasthan-news

जालोर. डिस्कॉम की ओर से शुरू की गई सौभाग्य योजना बिजली से वंचित लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो रही है। इसके तहत अब तक जिले में 8 हजार 731 घरों में बिजली पहुंची है। इससे पहले डिस्कॉम की ओर से चलाई जा रही दीनदयाल योजना का फायदा नहीं ले पाने वाले परिवारों को सौभाग्य योजना से जोड़कर उनके घर रोशन किए गए हैं। इसके अलावा गर्मी के मौसम को देखते हुए जिले में जलदाय विभाग से संबंधित योजनाओं के लम्बित कनेक्शन भी जल्द से जल्द जारी करने के लिए अधिकारियों की ओर से मॉनीटरिंग की जा रही है। नर्मदा प्रोजेक्ट से संबंधित जलदाय विभाग की ऐसी कुल 11 योजनाएं हैं। जिसके तहत बादनवाड़ी, चरली, ऊण, भैसवाड़ा, उम्मेदपुर, गुड़ा बालोतान, मेड़ा, नरसाणा, जैसावास, माखुपुरा व प्रतापपुरा में बिजली कनेक्शन के लिए लाइन खींचने का काम प्राथमिकता से किया जा रहा है। इसके अलावा डिस्कॉम की ओर से कुछ समय पूर्व ही जालोर, भीनमाल व सांचौर नगर निकायों में ६५ अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाए गए थे। इससे गर्मी के दिनों में वॉल्टेज की समस्या में भी काफी सुधार आया है।
जिले में 25 टीमें कर रही काम
जिले में सौभाग्य योजना के तहत बीते 15 दिन में सांचौर क्षेत्र में 16 6 किमी, रानीवाड़ा क्षेत्र में 31, भीनमाल में 27, धुम्बडिय़ा में 17 व सायला क्षेत्र में 16 किमी क्षेत्र के लिए एबी केबल जारी की गई है। इसी तरह सांचौर क्षेत्र में 129, रानीवाड़ा में 20, भीनमाल में 20, धुम्बडिय़ा में 10, सायला में 40 व बागरा क्षेत्र में 5 सिंगल फेज ट्रांसफार्मर कनेक्शन के लिए जारी किए गए। वर्तमान में अलग-अलग स्थानों पर डिस्कॉम की 25 टीमें काम कर रही है। जिसकी लगातार मॉनीटरिंग की जा रही है।
बिजली तंत्र में सुधार की कवायद
जिले में कृषि कुओं व घरेलू कनेक्शनों के बढ़े हुए लोड से होने वाली समस्या से निजात दिलाने के लिए 8 नए 33/11 केवी के सब स्टेशन स्थापित कर उन्हें शुरू किया जा चुका है। वहीं 4 नए 33/11 केवी सब स्टेशन भीनमाल क्षेत्र के गांवड़ी, कोरी ध्वेचा व नया चैनपुरा में तथा रानीवाड़ा क्षेत्र के राजीकावास में 33/11 केवी सब स्टेशनों के निर्माण का कार्य प्रगति पर है। सांचौर क्षेत्र के सुराचंद गांव में नए सब स्टेशन का निर्माण कर इसी माह लोड पर लिया जा चुका है। पहले से स्थापित 3 सब स्टेशनों पर 3.15 एमवीए की क्षमता के पॉवर ट्रांसफार्मर लगाने का काम पूरा हो चुका है और 10 सब स्टेशनों पर अतिरिक्त पॉवर ट्रांसफार्मर लगाने का कार्य प्रगति पर है।
जलदाय योजनाओं के लिए...
जिले में वर्तमान में सभी जलदाय योजनाओं की बिजली सप्लाई सुचारू है। नई योजनाओं में बिजली कनेक्शन के लिए लगातार लाइन मेटेरियल जारी किया जा रहा है। गत सप्ताह सायला क्षेत्र की पांथेड़ी, थलवाड़ व बाकरा जलदाय योजनाओं पर बिजली कनेक्शन जारी किए गए हैं, जबकि खेतलावास व सांगाणा योजना के कनेक्शन के लिए लाइन खींची जा रही है। इसी तरह आहोर क्षेत्र की नोसरा, उम्मेदपुर क्षेत्र की हरियाली, जालोर क्षेत्र की देबावास, बागरा क्षेत्र की बाकरारोड व रेवत, उम्मेदाबाद क्षेत्र की बालवाड़ा, आंवलोज, पहाड़पुरा व बाकरा गांव, भीनमाल क्षेत्र की निम्बोड़ा, धनवाड़ा, सांचौर क्षेत्र की अचलपुर, चितलवाना क्षेत्र की विरावा, रानीवाड़ा क्षेत्र की चाटवाड़ा, करड़ा और जसवंतपुरा क्षेत्र की डोरडा, राजपुरा व खांडा देवल जलदाय योजनाओं के बिजली कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं।
इनका कहना...
सौभाग्य योजना के तहत आठ हजार से ज्यादा घरों को बिजली कनेक्शन मिले हैं और अभी भी दिए जा रहे हैं। वहीं नर्मदा प्रोजेक्ट की विभिन्न जलदाय योजनाओं के लिए काफी जगहों पर कनेक्शन जारी किए गए हैं।फिलहाल 11 योजनाओं का कार्य प्रगति पर है। इन सभी कार्यों की प्रगति पर लगातार निगरानी रखी जा रही है। उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली सप्लाई के प्रयास कर रहे हैं।
-पीसी टांक, एसई, डिस्कॉम जालोर

Updated On:
12 Jun 2019, 11:19:59 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।