script

भादरूणा के एइएन, जेइएन, स्टोर इंचार्ज व लेखाकार निलंबित

locationजालोरPublished: Aug 29, 2018 10:52:25 am

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

jalore

published news

चितलवाना (जालोर). डिस्कॉम खण्ड भादरुणा में कृषि कनेक्शन के नाम पर किसानों से अवैध वसूली के मामले में आखिरकार जांच के गड़बड़ी पाए जाने पर तत्कालीन सहायक अभियंता शत्रुघ्न शर्मा सहित अन्य चार कर्मचारियों को निलंबित किया गया। इसके लिए प्रबंधक निदेशक ने आदेश जारी किए हैं।
मामले के अनुसार भादरुणा सहायक अभियन्ता की ओर से किसानों के सामान्य, स्ववित्त पोषित योजना के तहत आवेदन जमा करवाने के बाद किसानों से डिमांड राशि भरने के नाम से एक मुश्त राशि लेकर हाथोंहाथ बिजली का सामान जारी कर देने के मामले में विजिलेंस टीम ने यह कार्रवाई की। जिसके बाद टीम की रिपोर्ट के आधार पर प्रबंधक निदेशक ने तत्कालीन सहायक अभियन्ता शत्ऱुधन शर्मा सहित चार कर्मचारी को निलम्बित कर दिया गया।
सर्तकता को इनकी जांच में मिली अनियमितता
जांच में गड़बडिय़ां मिली, जिसमें डिस्कॉम भादरुणा की ओर से धनेरिया निवासी मांगीलाल पुत्र तेजाराम विश्नोई के बिना डिमांड जमा करवाए ट्रांसफार्मर, पोल व सामान जारी करने, पादरड़ी निवासी खिवणीदेवी पत्नी आसुराम विश्नेाई बिना डिमांड जमा करवाए ट्रांसफार्मर लगाकर कनेक्शन शुरूकरने, करावड़ी निवासी बंशीलाल पुत्र जालाराम विश्नोई के स्पेशल कृषि कनेक्शन में एक मुश्त पैसे लेकर पांच पोल के डिमांड भरने के बाद मौके पर आठ पोल लगे होने, डीएस ढाणी निवासी झमकुदेवी के मौके पर आठ पोल लगाकर टांसफार्मर से कनेक्शन शुरु करने समेत कई गड़बडिय़ां मिली।
ऐसे लगाते चूना
डिस्कॉम भादरुणा के सहायक अभियन्ता सहित अन्य कर्मचारी की मिलीभगत से स्ववित्त पोषित योजना के तहत किसान के आवेदन करने के बाद में उसके तकमीना के अनुसार एक मुश्त पैसे लेकर ट्रांसफार्मर व सामान को जारी कर देते। कनेक्शन शुरु होने के कुछ समय के बाद में अभियन्ता की ओर से तकनीमा में फेरबदल कर आधे पैसे कम करके डिमांड जमा करवाने के आदेश किए जाते।
किसानों को नहीं देते डिमांड रसीद
भादरुणा की डिस्कॉम में आवेदन जमा करवाने के बाद में किसानों से एक मुश्त में पैसे लेकर बिजली का सामान जारी कर देते रहे। वहीं किसानों को डिमांड भरने की रसीद भी किसी को नहीं दी गई।
जांच में यह आया सामने
जांच में सामने आया कि भादरुणा डिस्कॉम की ओर से किसानों के कनेक्श्न जारी होने से पहले ही ट्रांसफार्मर व सामान किसानों को देने के मामले में स्वीकृति आदेश, कार्य आदेश, गेट पास, स्टॉक रजिस्टर, बुक में एंट्री करने के बाद जारी होने वाला बिजली का सामान सीधे ही किसानों के कृषि कनेक्शन पर पहुंच रहे थे।
ये हुए निलंबित
भादरुणा डिस्कॉम के तत्कालीन सहायक अभियंता शत्रुघ्न शर्मा, कनिष्ठ अभियन्ता पीयूष पुष्कर, स्टोर इंचार्ज भागीरथराम विश्नोई, लेखाकार मनोहरलाल को प्रबंध निदेशक की ओर से निलम्बित किया गया।
चलाया था अभियान
डिस्कॉम भादरुणा की ओर से किसानों से अवैध वसूली कर अनियमतिता से कनेक्शन जारी करने के मामले में पत्रिका की ओर से पहले भी अभियान चलाकर खबर प्रकाशित की गई, जिसमें बिना घरों के घरेलू कनेक्शन सहित एक माह तक अभियान चलाकर चेताया गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो