script

बदल सकती है तेजस एक्सप्रेस के उद्घाटन की तारीख, ये है सबसे बड़ा कारण

locationजालौनPublished: Sep 24, 2019 04:39:14 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

भारतीय रेलवे ने लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस के संचालन की कमान कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन के लोको पायलट व गार्ड के हाथों में दी है।

बदल सकती है तेजस एक्सप्रेस के उद्घाटन की तारीख, ये है सबसे बड़ा कारण

बदल सकती है तेजस एक्सप्रेस के उद्घाटन की तारीख, ये है सबसे बड़ा कारण

जालौन. सरकार ने लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस के संचालन की कमान कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन के लोको पायलट व गार्ड के हाथों में दी है। तेजस एक्सप्रेस के संचालन की जिम्मेदारी पूरी तरह से आइआरसीटीसी की है। टिकट वितरण, कैटरिंग, ट्रेन मेंटीनेंस आदि पर आइआरसीटीसी का नियंत्रण रहेगा, सिर्फ लोको पायलट और गार्ड कानपुर रेलवे के होंगे। अभी तक जो व्यवस्था बनाई गई है, उसमें ट्रेन को लखनऊ से कानपुर तक पूर्वोत्तर रेलवे के लोको पायलट व गार्ड लेकर आएंगे। सेंट्रल स्टेशन से ट्रेन की कमान स्थानीय स्टॉफ के हाथों में होगी। वापसी में भी सेंट्रल स्टेशन के चालक व गार्ड ही ट्रेन को कानपुर लाएंगे।

आचार संहिता में फंसा तेजस का उद्घाटन

लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलने वाली आईआरसीटीसी की पहली प्राइवेट तेजस एक्सप्रेस ट्रेन की बुकिंग शुरू हो गई है। इस ट्रेन को 4 अक्टूबर को योगी आदित्यनाथ लखनऊ में हरी झंडी दिखाकर नई दिल्ली के लिए रवाना करेंगे। लेकिन यूपी में उपचुनावों की घोषणा के चलते तेज के उद्घाटन में आचार संहिता का पेंच फंसा है। दरअसल, लखनऊ के चारबाग जंक्शन से तेजस एक्सप्रेस का उद्घाटन होना है। यह कैंट विधानसभा क्षेत्र में आता है। कैंट विधानसभा में उपचुनाव का ऐलान हो चुका है। अब उद्घाटन को लेकर रेलवे बोर्ड ने निर्वाचन आयोग से संपर्क किया है।

समय में हुआ बदलाव

तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में लखनऊ से नई दिल्ली तक का चेयर कार का न्यूनतम किराया 1125 रुपए और एक्जीक्युटिव चेयर कार का किराया 2310 रुपए हैं। तेजस एक्सप्रेस के संचालन को लेकर रेलवे ने 22412 आनंद विहार-नाहरलागुन एक्सप्रेस के समय में बदलाव करने का निर्णय किया है। यह ट्रेन इस समय आनंद विहार से दोपहर 3:45 बजे चलकर कानपुर 8:35 बजे होते हुए लखनऊ रात 10:15 बजे पहुंचती है। आइआरसीटीसी तेजस एक्सप्रेस का समय बदलकर अब नई दिल्ली से 3:35 बजे तय किया गया है। यह ट्रेन कानपुर रात 8:35 बजे होते हुए रात 10:05 बजे लखनऊ पहुंचेगी। इस कारण नाहरलागुन एक्सप्रेस छह अक्टूबर से आनंद विहार से शाम 4:35 बजे चलाकर कानपुर रात 9:35 बजे होते हुए लखनऊ रात 11:15 बजे आएगी। यह ट्रेन तीसरे दिन सुबह 6:55 बजे नारहलागून पहुंचेगी।

रेलवे मची खींचतान

कानपुर से वापस में ट्रेन को लाने के लिए उत्तर रेलवे द्वारा भी दावा किया जा रहा है। वापस में ट्रेन को लाने के लिए रेलवे के अंदर खींचतान भी चल रही है। हालांकि भारतीय रेलवे ने जो शेड्यूल जारी किया है कि उसमें उत्तर रेलवे को कहीं भी जिम्मेदारी नहीं दी है। इसलिए ट्रेन को वापस लाने के लिए दावा कर रहा है।

सिर्फ दो होंगे स्टॉपेज

दिल्ली से लखनऊ के बीच सिर्फ दो स्टॉपेज होंगे। एक गाजियाबाद दूसरा कानपुर। लखनऊ से दिल्ली आते वक्त भी यह ट्रेन गाजियाबाद और कानपुर स्टॉपेज पर ही रुकेगी। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष के अनुसार, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया जिस तरह एयरपोर्ट चलाता है, उसी तरह प्राइवेट कंपनियां ट्रेन चलाएंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो