Raksha Bandhan 2019 : सावन माह में इस दिन मनाया जाएगा रक्षाबंधन का पर्व, कई वर्षों बाद बना विशेष संयोग

By: Neeraj Patel

Updated On: Jun, 17 2019 09:22 PM IST

  • Raksha Bandhan 2019 : हिन्दू धर्म में 2019 में रक्षाबंधन का त्योहार 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के दिन उत्तर प्रदेश सहित पूरे भारत में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाएगा।

जालौन. हिन्दू धर्म में 2019 में रक्षाबंधन का त्योहार 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के दिन उत्तर प्रदेश सहित पूरे भारत में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा। रक्षाबंधन का त्यौहार भाई और बहन के गहरे प्रेम और भावनाओं का प्रतीक है। इस त्यौहार को राखी के नाम से भी जाना जाता है। रक्षाबंधन का पर्व हर साल सावन में पड़ने वाली पूर्णिमा के मनाया जाता है। कई वर्षों बाद इस साल रक्षाबंधन का पर्व स्वतंत्रता दिवस के दिन पड़ रहा है इससे 2019 में रक्षाबंधन का त्यौहार का महत्व और भी ज्यादा बढ़ गया है।

2019 में रक्षाबंधन कब है

इस साल 2019 में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के दिन हिन्दू धर्म में रक्षाबंधन का पर्व बड़े जश्न के साथ मनाया जाएगा। अगस्त माह की ही 15 तारीख को सन 1947 में हमारा देश आजाद हुआ था। इसलिए इस बार 15 अगस्त को आजादी का जश्न मनाया जाएगा और वहीं दूसरी रक्षाबंधन के त्यौहार के अवसर पर सभी बहनें अपने भाइयों को राखी बांधकर भाई बहन के प्रेम को मजबूत करेगी और सभी भाई जिन्दगी भर के लिए अपने बहन की रक्षा का करने का संकल्प लेगें।

रक्षाबंधन की तिथि को लेकर कुछ लोगों के मन में सवाल उठ रहे होंगे कि इस साल 2019 में रक्षाबंधन कब है और शुभ मुहूर्त कितने समय का है लेकिन रक्षाबंधन के पर्व को लेकर किसी को कोई संकोच करने की जरूरत नहीं है। स्वतंत्रता दिवस के दिन 15 अगस्त को ही पड़ रहा है। इस दिन रक्षाबंधन के साथ-साथ आजादी का भी जश्न उत्तर प्रदेश सहित पूरे भारत में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा।

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त

जालौन निवासी ज्योतिषियों का कहना है कि 15 अगस्त दिन गुरूवार को इस बार रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त सुबह 05 बजकर 40 मिनट से 11 बजकर 51 मिनट तक रहेगा। राखी बांधने का शुभ मुहूर्त सूर्योदय के बाद 11 बजकर 51 मिनट तक रहेगा लेकिन इस रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त 04:30 घंटे तक ही रहेगा। और इसी दिन स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आजादी जश्न भी बड़े ही धूमधाम से मनाया डाएगा।

Published On:
Jun, 17 2019 09:06 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।