मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी, अगले 5 दिनों तक और होगी तेज बारिश, इन लोगों का शुरू हो गया बुरा हाल

उत्तर प्रदेश के जालौन जिले में तेज बारिश होने से किसानों की तिलहन की फसल पूरी तरह से जलमग्न हो गई। जिससे किसानों का लाखों का नुकसान हो गया है।

जालौन. उत्तर प्रदेश के जालौन जिले में तेज बारिश होने से किसानों की तिलहन की फसल पूरी तरह से जलमग्न हो गई। जिससे किसानों का लाखों का नुकसान हो गया है। नदीयों में भी पानी का जलस्तर काफी बढ़ गया है। तेज बारिश के साथ ही तापमान में भी काफी गिरावट आई गई। इस बार समय से पहले ही लोगों को सर्दी का ऐहसास होने लगा है। जिससे लोगों को अभी से ठंड से बचने के लिए कम्बल निकाल लिए हैं। जिससे उन्हें ज्यादा सर्दी का ऐहसास न हो।

मौसम विभाग का कहना है कि तेज बारिश के चलते राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम में एकदम तेजी के साथ हुए इस बदलाव के कारण लोगों ने पंखे और कूलर चलाना बंद कर दिए हैं।। मौसम विभाग (Meteorological Department) के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि लखनऊ में 26 सितम्बर को पूरे दिन तेज बारिश का सिलसिला जारी रहा।

इसके साथ ही मौसम विभाग का कहना है कि ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि यूपी के विभिन्न जिलों में भी अगले कुछ घंटों में भारी बारिश की संभावना है और बस्ती, अमंबेडकरनगर, सुलतानपुर, अयोध्या, प्रतापगढ़, रायबरेली, प्रयागराज, मिर्जापुर, फतेहपुर, अमेठी, हरदोई और गोंडा में भी अगले 5 दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है।

बारिश से नष्ट हुई फसल देख किसान ने खुद को फूंका

हमीरपुर जिले में खराब फसल से परेशान किसान ने खुद को आग लगाकर आत्महत्या कर ली। चिकासी थाना क्षेत्र के ग्राम अरतरा में 2 दिनों से हो रही झमाझम बारिश से खराब हुई फसल से आहत किसान ने आग लगाकर जान दे दी उसे गंभीर हालत में सीएचसी लाया गया। जहां से झांसी रेफर कर दिया गया लेकिन किसान की अस्पताल में ही मौत हो गई। बीते कई सालों से किसान सूखे का दंश झेलते आ रहे हैं जिससे उनकी आर्थिक स्थिति चरमरा गई है इस वर्ष समय से बारिश होने से किसानों ने अपने खेतों में मूंग उड़द आदि की फसलें बोई थीं जो खेतों में लहलहा रही थी अच्छी फसल किसान बेहद खुश थे लेकिन अचानक हुई तेज बारिश से के कारण खेतों में पानी भर जाने से खेत तालाब के रूप में नजर आने लगे खेतों में खड़ी फसल नष्ट हो गई।

Neeraj Patel
और पढ़े
Web Title: Heavy rain and thunderstorm cold weather in up
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।