scriptधूमधाम से मनाया जा रहा बुढ़वा मंगल का पर्व, हनुमान मंदिरों में उमड़ रही भक्तों की भीड़ | budhva mangal celebration in jalaun hindi news | Patrika News

धूमधाम से मनाया जा रहा बुढ़वा मंगल का पर्व, हनुमान मंदिरों में उमड़ रही भक्तों की भीड़

locationजालौनPublished: Sep 25, 2018 02:47:34 pm

बुन्देलखंड में मनाया जाने बाला बुढ़वा मंगल पर्व पर हनुमान जी के मन्दिर को आज विशेष रूप से सजाया गया।

jalaun

बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा बुढ़वा मंगल का पर्व, हनुमान मंदिरो में उमड़ रही भक्तों की भीड़

जालौन. बुन्देलखंड में मनाया जाने बाला बुढ़वा मंगल पर्व पर हनुमान जी के मन्दिर को आज विशेष रूप से सजाया गया। हनुमान मन्दिर में सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगनी शुरु हो गयी। मन्दिर में हनुमान जी के जयकारों के साथ भक्त भगवान राम के भी जयकारे लगा रहे हैं। बुढ़वा मंगल पर मंदिरों पर होने वाली भीड़ को देखते हुए विशेष इंतजाम किये गये ताकि दर्शनार्थियों को परेशानी का सामना न करना पड़े। साथ ही सुरक्षा को देखते हुये मंदिरों सीसीटीवी कैमरे भी लगाये गये जिससे संदिग्धों पर नजर रखी जा सके।


प्रत्येक वर्ष की भांति इस बार भी बुढ़वा मंगल पर्व को लेकर उत्साह से तैयारियां की गयी थी मंदिरों की साफ-सफाई की गयी साथ ही मन्दिरों को लाईट व झूमर से सजाया गया। इस पर्व पर मंदिरों में भीड़ अत्यधिक होती है जिसके चलते महिला और पुरुष श्रद्धालुओं के दर्शनों के लिए अलग व्यवस्थाएं की गयी हैं। जालौन जनपद के कोंच के प्राचीन दोहर मंदिर के साथ साथ उरई के प्राचीन ठड़ेश्वरी मंदिर में भक्तों की भीड़ सुबह से ही उमड़ने लगी। बुढ़वा मंगल को लेकर धार्मिक आयोजन भी किये जा रहे हैं। साथ ही अखंड रामायण, सुंदरकांड का पाठ भी किया जा रहा है। इसके साथ ही कई स्थानों पर हनुमान चालीसा और हनुमान बाहुक का पाठ किया जा रहा है और भक्तों को प्रसाद के रूप मे लंगर भी बांटा जा रहा है। ठड़ेश्वरी मंदिर के महंत सिद्धन महाराज ने बताया कि आज के दिन जब भगवान राम के समक्ष बैठक हो रही थी तभी हनुमान जी का पूरे शरीर पर सफ़ेद बाल दिखाई दिया सभी लोग उन्हे बूढ़े दिखने लगे और उस दिन भाद्र पक्ष का अंतिम मंगलवार था तभी से यह पर्व मनाया जाने लगा।


वहीं दोहर मंदिर के पुजारी कमलेश दुबे ने बताया कि यहां पर दूर दराज से लोग दर्शन करने आते हैं और उनकी सारी व्यवस्था यहां के लोग करते है। इसके अलावा श्रद्धालुओं का कहना है वह कई वर्षों से आ रहे है और जो भी यहां पर सच्चे मन से जो भी मांगता है उसकी मनोकामना पूरी होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो