World Population Day:विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य मेला एवं प्रदर्शनी आयोजित

By: Deepak Vyas

Published On:
Jul, 11 2019 06:24 PM IST

  • विश्व जनसंख्या दिवस (World Population Day) के अवसर पर चिकित्सा,स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग जैसलमेर की ओर से ''परिवार नियोजन से निभाए जिम्मेदारी, मॉ एवं बच्चे के स्वास्थ्य की पूरी तैयारी " की अवधारणा के व्यापक प्रचार प्रसार एवं प्रभावी जनजागरूकता हेतु एक दिवसीय स्वास्थ्य मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन कलेक्ट्रेट परिसर में तथा जनसंख्या स्थिरता पखवाडे का आरंभ डीआरडीए सभागार में किया गया।

जैसलमेर. विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर चिकित्सा,स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग जैसलमेर की ओर से ''परिवार नियोजन से निभाए जिम्मेदारी, मॉ एवं बच्चे के स्वास्थ्य की पूरी तैयारी " की अवधारणा के व्यापक प्रचार प्रसार एवं प्रभावी जागरूकता हेतु एक दिवसीय स्वास्थ्य मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन कलेक्ट्रेट परिसर में तथा जनसंख्या स्थिरता पखवाडे का आरंभ डीआरडीए सभागार में किया गया। जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के आरंभ कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला प्रमुख अंजना मेघवाल व अध्यक्षता जिला कलक्टर नमित मेहता रहे।

जनसंख्या वृद्वि नियंत्रण करना वर्तमान समय की मांग
आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला प्रमुख अंजना मेधवाल ने कहा कि वर्तमान समय में जनसंख्या वृद्धि की समस्या से छुटकारा पाना अति आवश्यक है। उन्होने कहा कि संसाधन सीमित है, असीमित आबादी से आमजन को जीवन मे कई प्रकार की कठिनाईयों का सामना करना पडता है। उन्होने उपस्थित जन समुदाय से चिकित्सा विभाग द्वारा प्रदान की जा रही परिवार कल्याण सेवाओं का लाभ उठाने का आग्रह करते हुए कहा कि जनसंख्या वृद्वि नियंत्रण करना वर्तमान समय की मांग है।

परिवार नियोजन एवं अंतराल के साधनों का करे व्यापक प्रचार प्रसार
जिला कलक्टर नमित मेहता ने चिकित्सा विभागीय अधिकारियों व कार्मिको को दूरस्थ क्षेत्रों में एएनएम एवं आशाओंं के माध्यम से योग्य दम्पतियों को परिवार नियोजन एवं अंतराल के साधनों से अवगत कराकर कर व्यापक प्रचार प्रसार कराने के निर्देश दिए। उन्होने जिले में परिवार कल्याण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के कार्मिको बधाई दी तथा परिवार कल्याण के क्षेत्र के साथ ही समस्त स्वास्थ्य सूचकांकों में सुधार हेतु कार्मिको को प्रेरित भी किया गया। उन्होने चिकित्सा विभागीय योजनाओं एवं विभागीय कार्यक्रमों का भी कार्यक्षेत्र में प्रभावी क्रियान्वयन कर आमजन को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

जनसंख्या वृद्धि एक गम्भीर समस्या
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव शरद तंवर ने बताया कि जनसंख्या वृद्धि एक गम्भीर समस्या है। जनसंख्या संतुलन आवश्यक है। चहॅुमुखी विकास के लिए जनसंख्या नियंत्रण आवश्यक है। उन्होने कहा कि तीव्र गति से बढती जनसंख्या एक गंभीर चुनौती है, इसके लिए सभी को लगातार सार्थक प्रयास करने होगे ।

Published On:
Jul, 11 2019 06:24 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।