script

1500 करोड़ का आंकड़ा छूने की तैयारी,पर्यटकों को रिझाने उन तक पहुंच रहे जैसलमेर के व्यवसायी

locationजैसलमेरPublished: Jul 21, 2019 12:22:52 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

जैसलमेर का पर्यटन व्यवसाय इस बार पर्यटन सीजन के दौरान 1500 करोड़ की कमाई का आंकड़ा छूने की ओर अग्रसर है। आगामी अगस्त माह से पर्यटन सीजन विधिवत रूप से शुरू हो जाएगा और मार्च तक चलने वाले इस सीजन के दौरान ज्यादा से ज्यादा देशी-विदेशी सैलानियों को जैसलमेर आगमन के लिए प्रेरित करने को यहां के व्यवसायी कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रहे।

jaisalmer news

1500 करोड़ का आंकड़ा छूने की तैयारी,पर्यटकों को रिझाने उन तक पहुंच रहे जैसलमेर के व्यवसायी

जैसलमेर. जैसलमेर का पर्यटन व्यवसाय इस बार पर्यटन सीजन के दौरान 1500 करोड़ की कमाई का आंकड़ा छूने की ओर अग्रसर है। आगामी अगस्त माह से पर्यटन सीजन विधिवत रूप से शुरू हो जाएगा और मार्च तक चलने वाले इस सीजन के दौरान ज्यादा से ज्यादा देशी-विदेशी सैलानियों को जैसलमेर आगमन के लिए प्रेरित करने को यहां के व्यवसायी कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रहे। जैसलमेर पर्यटन को विगत पांच वर्षों के दौरान घरेलू सैलानियों के सैलाब ने बड़ा सम्बल प्रदान किया है। यही कारण है कि पर्यटन की शुरुआत में विदेशी पावणों को केंद्र में रखकर व्यवसाय करने वाले अब देशी सैलानियों की रुचियों पर निगाहें जमाते हैं। वर्ष 2017 और 2018 में जैसलमेर का पर्यटन व्यवसाय 1200-1300 करोड़ के टर्नओवर की बुलंदी को छू चुका है। 2019-20 के आगामी सीजन में यह डेढ़ हजार करोड़ तक पहुंचे, इसके लिए जैसलमेर व आसपास की सभी श्रेणी के होटल संचालकों से लेकर रिसोर्ट वाले प्रयासों में जुटे हैं। जैसलमेर की होटलों तथा सम के रिसोर्ट्स में इन दिनों सीजन के मद्देनजर सैलानियों के लिए ज्यादा सुविधा और सेवाओं को और बेहतर बनाने पर खास जोर दिया जा रहा है। सैलानियों के रुकने के इन सभी ठिकानों को चमकाया जा रहा है। सम के रिसोर्ट्स वाले टेंट की गुणवत्ता में सुधार, स्वरूप परिवर्तन के साथ भीतर डायनिंग हॉल, कार्यक्रम स्थलों तथा वेटिंग कक्षों में नयापन ला रहे हैं।
टीटीएफ में सक्रिय भागीदारी
-जैसलमेर के होटलियर्स औररिसोर्ट संचालक वर्ष पर्यन्त देश के अलग-अलग महानगरों में आयोजित होने वाले ट्यूरिस्ट ट्रेड फेयर (टीटीएफ) में पूरी तैयारी के साथ भागीदारी कर रहे हैं।
-ये टीटीएफ मुख्य रूप से मुम्बई, दिल्ली, कोलकाता, बंगलौरु, अहमदाबाद, सूरत, हैदराबाद आदि में होते हैं। जिसमें देशभर के पर्यटन व्यवसायियों के साथ पर्यटन प्रेमी शिरकत करते हैं।
-वहां जाकर जैसलमेर के व्यवसायी अपनी होटल अथवा रिसोर्ट का प्रचार करते हैं। इसका सुखद परिणाम मिलने लगा है।
-यहां की स्तरीय होटलों तथा रिसोर्ट्स को आगामी अक्टूबर, नवम्बर और दिसम्बर तक की अग्रिम बुकिंग भी मिलने लगी हैं।

अर्थतंत्र की रीढ़ है पर्यटन
-पर्यटन व्यवसास से १० हजार से ज्यादा लोगों को प्रत्यक्ष और इससे चार गुना को परोक्ष रूप से रोजगार मिल रहा है।
-सोनार दुर्ग, गड़ीसर, पटवा हवेलियों और सम के रेतीले धोरों को देखने के प्रति सैलानियों में आकर्षण लगातार बढ़ रहा है।
-कई फिल्मों की शूटिंग जैसलमेर में होने से देशी पर्यटन में इजाफा हुआ है।
-वर्ष 2017 से जैसलमेर नियमित विमान सेवा से भी जुड़ चुका है।
-सीजन के समय यहां जयपुर, दिल्ली, मुम्बई, अहमदाबाद और सूरत से प्रतिदिन उडï़ान सुलभ होने से पर्यटन को पंख लगे हैं।
-कई लम्बी दूरी की ट्रेनों के जरिए जैसलमेर शहर जयपुर, दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता, उत्तराखंड और अनेक शहरों से सीधे जुड़ चुका है।
फैक्ट फाइल –
– 1970 के दशक से जैसलमेर में पर्यटन की शुरुआत
– 8 लाख से ज्यादा सैलानी आए पिछले साल
– 12 प्रमुख दर्शनीय स्थल जैसलमेर में
– 860 साल पुराना जैसलमेर का सोनार दुर्ग
इस बार उम्मीदें चरम पर
पर्यटन सीजन में इस बार अब तक के सब रिकार्ड टूटने की उम्मीद लगाए हुए हैं। विदेशी मेहमानों के साथ-साथ इस बार घरेलू सैलानियों पर भी दारोमदार होगा। सैलानियों को रिझाने व उनका ठहराव बढ़ाने के लिए पर्यटन व्यवसायियों की ओर से इस बार नवाचार भी किए जा रहे हैं।
-मेघराज परिहार, पर्यटन व्यवसायी
साफ-सफाई पर जोर
जैसलमेर आने वाले सैलानी सम के लहरदार धोरे देखने और यहां स्थित रिसोर्ट्स में ठहरने पहुंचते हैं। सेंड ड्यून्स तथा आसपास के क्षेत्रों में साफ-सफाई पर हमारी ओर से विशेष जोर दिया जा रहा है। सभी रिसोर्ट संचालक आगामी सीजन में सैलानियों को बेहतरीन सेवाएं देने की तैयारियों में जुटे हैं।
– कैलाश व्यास, अध्यक्ष, सम कैम्प एंड रिसोर्टस वेलफेयर सोसायटी
चमकेगी स्वर्णनगरी
पर्यटकों की आमद से पहले जैसलमेर शहर को चमकाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। सडक़ों के नवीनीकरण और मरम्मत कार्य के साथ सफाई व्यवस्था पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। इसी तरह से यूनियन चौराहा से एयरपोर्ट मार्ग की सडक़ निर्माण के लिए प्रयास जारी हैं।
– नमित मेहता, जिला कलक्टर, जैसलमेर

ट्रेंडिंग वीडियो