scriptगूगल पर बदला रूट: पोकरण की बजाय भणियाणा होकर जैसलमेर पहुंच रहे पर्यटक | Route changed on Google: Tourists are reaching Jaisalmer via Bhaniyana instead of Pokhran | Patrika News
जैसलमेर

गूगल पर बदला रूट: पोकरण की बजाय भणियाणा होकर जैसलमेर पहुंच रहे पर्यटक

पोकरण के पर्यटन व्यवसाय पर गूगल मैप का रूट असर डाल रहा है। बीते कुछ माह से जोधपुर से जैसलमेर के लिए रूट में पोकरण की बजाय भणियाणा सड़क मार्ग पर सुविधाजनक सफर बता रहा है। ऐसे में पर्यटक पोकरण की बजाय भणियाणा सड़क से होकर जैसलमेर पहुंच रहे है। गौरतलब है कि पूर्व में स्वर्णनगरी जैसलमेर में दिल्ली व जयपुर से बीकानेर व जोधपुर होकर जैसलमेर जाने वाले 90 फीसदी पर्यटक पूर्व में पोकरण होकर गुजरते थे, वहीं 10 फीसदी पर्यटक जोधपुर से बाड़मेर होकर जैसलमेर जाते है।

जैसलमेरApr 19, 2024 / 08:11 pm

Deepak Vyas

google map news jaisalemr
पोकरण के पर्यटन व्यवसाय पर गूगल मैप का रूट असर डाल रहा है। बीते कुछ माह से जोधपुर से जैसलमेर के लिए रूट में पोकरण की बजाय भणियाणा सड़क मार्ग पर सुविधाजनक सफर बता रहा है। ऐसे में पर्यटक पोकरण की बजाय भणियाणा सड़क से होकर जैसलमेर पहुंच रहे है। गौरतलब है कि पूर्व में स्वर्णनगरी जैसलमेर में दिल्ली व जयपुर से बीकानेर व जोधपुर होकर जैसलमेर जाने वाले 90 फीसदी पर्यटक पूर्व में पोकरण होकर गुजरते थे, वहीं 10 फीसदी पर्यटक जोधपुर से बाड़मेर होकर जैसलमेर जाते है। बीकानेर व जोधपुर से पूर्व में राष्ट्रीय राजमार्गों से पोकरण होकर गुजरना पड़ता था। ऐसे में पोकरण को जिले का प्रवेश द्वार भी माना जाता है। बीते कुछ माह से जोधपुर से जैसलमेर के लिए गूगल मेप पर पोकरण की बजाय भणियाणा रूट सुविधाजनक बता रहा है।16 किलोमीटर की दूरी का अंतरजोधपुर से जैसलमेर के लिए पर्यटक रवाना होते है, तब अधिकांश चालक गूगल मेप का सहारा लेते है, ताकि किसी अन्य शहर या गांव की तरफ नहीं चले जाए। गूगल मेप पर जोधपुर से जैसलमेर सर्च करने पर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 125 से पोकरण होते हुए दूरी 282 किलोमीटर बता रहा है, वहीं बालेसर के सेखाला से जैतसर की तरफ जाने वाली ग्रिफ सड़क से भणियाणा, सांकड़ा होते हुए जैसलमेर की दूरी 266 किलोमीटर ही बताता है। ऐसे में इस मार्ग पर 16 किलोमीटर की दूरी कम है। ग्रिफ की ओर से कुछ माह पूर्व ही सड़क बनाई गई है तो अभी तक सड़क भी अच्छी है। ऐसे में समय बराबर ही बता रहा है।टोल राशि में 90 रुपए का अंतरराष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 125 से पोकरण होते हुए जब वाहन चालक जोधपुर से जैसलमेर पहुंचता है तो गूगल मैप के अनुसार 230 रुपए टोल लगता है, जबकि ग्रिफ की सड़क से भणियाणा होकर जैसलमेर पहुंचने में 140 रुपए ही टोल लग रहा है। ऐसे में टोल राशि में भी 90 रुपए का अंतर है।

फैक्ट फाइल

– 282 किलोमीटर दूरी है पोकरण होकर जोधपुर से जैसलमेर की

– 266 किलोमीटर दूरी है वाया भणियाणा से

– 90 रुपए कम है टोल राशि मेंपर्यटन व्यवसायियों को सता रही चिंता
पूर्व में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या – 11 बीकानेर से जैसलमेर और राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 125 जोधपुर से जैसलमेर जाने वाले पर्यटक पोकरण होकर ही गुजरते थे। बीकानेर व जोधपुर से जैसलमेर की दूरी चार से पांच घंटे की होने के कारण पर्यटक पोकरण अवश्य रुकते है। यहां वे चाय, नाश्ता, भोजन करने के साथ सामान की खरीदारी के साथ ही रामदेवरा का भी भ्रमण भी करते। पर्यटन व्यवसायियों को चिंता है कि नए रूट से पोकरण पोकरण के पर्यटन व्यवसाय पर असर पड़ रहा है। होटल व्यवसायी आसकरण गोयल बताते हैं कि जोधपुर की तरफ से आने वाले पर्यटकों की संख्या में कमी आई है। पहले की तुलना में पर्यटक कम पहुंच रहे है। पर्यटन मनीष विश्नोई बताते हैं कि गूगल मेप पर भणियाणा होकर कम दूरी का मार्ग बता रहा है। नई सड़क होने से भणियाणा की तरफ यातायात भार बढ़ रहा है। ऐसे में पोकरण का पर्यटन व्यवसाय प्रभावित अवश्य हुआ है।

Home / Jaisalmer / गूगल पर बदला रूट: पोकरण की बजाय भणियाणा होकर जैसलमेर पहुंच रहे पर्यटक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो