scriptPlane Crash News : राजस्थान में बड़ा हादसा, सरहदी इलाके में वायुसेना का प्लेन क्रैश, दहशत में लोग | Plane Crash News Major accident in Rajasthan, Air Force plane crashes in border area, people in panic | Patrika News
जैसलमेर

Plane Crash News : राजस्थान में बड़ा हादसा, सरहदी इलाके में वायुसेना का प्लेन क्रैश, दहशत में लोग

जैसलमेर में पिथला गांव के समीप एक खेत में सुबह करीब 9 बजे भारतीय वायुसेना का टोही विमान क्रैश हो गया। मानव रहित प्लेन क्रैश होने से इलाके में दहशत फैल गई।

जैसलमेरApr 25, 2024 / 10:56 am

Anil Prajapat

Rajasthan plane crash : जैसलमेर। राजस्थान के जैसलमेर में गुरुवार सुबह भारतीय वायुसेना का विमान क्रैश हो गया। जिससे इलाके में दहशत फैल गई। वायुसेना का टोही विमान जैसलमेर के पिथला गांव के समीप क्रैश हुआ। सूचना मिलते ही जिला प्रशासन के साथ-साथ वायुसेना के अधिकारी मौके पर पहुंचे। गौरतलब है कि जैसलमेर में पूर्व में भी टोही विमान गिरने के हादसे हो चुके है।
जानकारी के मुताबिक जैसलमेर में पिथला गांव के समीप एक खेत में सुबह करीब 10 बजे भारतीय वायुसेना का टोही विमान क्रैश हो गया। मानव रहित प्लेन क्रैश होने से इलाके में दहशत फैल गई। इससे किसी तरह के जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं मिली है। विमान के गिरने के बाद घटनास्थल पर आसपास के लोग भी जुट गए।

ग्रामीणों ने आग पर पाया काबू

ग्रामीणों ने काफी मशक्कत के बाद विमान में लगी आग पर काबू पाया। सूचना मिलते ही जिला प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे। कुछ देर बाद ही एयरफोर्स के अधिकारी और अन्य कार्मिकों की टीम ने मौकास्थल पर पहुंचकर विमान को कब्जे में लिया। बताया जाता है कि तकनीकी खामी के कारण विमान गिर गया। फिलहाल, एयरफोर्स के अधिकारी हादसे की जांच में जुटे हुए हैं।
यह भी पढ़ें

पेरेंट्स ध्यान दें… टिफिन में भूलकर भी ना रखें ऐसा खाना, बच्चे पड़ सकते बीमार

क्या है टोही विमान?

भारतीय वायुसेना का टोही विमान आसमान में जासूसी गतिविधियों पर नजर रखता है। सरहदी सीमा होने के कारण यहां आसपास के क्षेत्रों में टोही विमान से निगरानी की जाती है। इसे चलाने का जिम्मा एक ऑपरेटर के पास होता है, जो इनकी उड़ान को नियंत्रित रखता है।
टोही विमान द्वारा ली गई तस्वीरें उसे नियंत्रित करने वाले ऑपरेटर के मॉनिटर पर उभर कर आती रहती है। रिमोट कन्ट्रोल प्रोग्राम से संचालित होने वाले यूएवी करीब 20 केजी का संकलन कर सकते हैं। इसकी गति 180 किमी प्रति घंटा होती है। इन विमानों की रेंज करीब 100 किमी तक होती है तथा यह करीब 5 घंटे तक लगातार बैटरी बेकअप से उड़ान भर सकता हैं।

Home / Jaisalmer / Plane Crash News : राजस्थान में बड़ा हादसा, सरहदी इलाके में वायुसेना का प्लेन क्रैश, दहशत में लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो