script5.13 करोड़ की लागत वाले महात्मा गांधी पार्क निर्माण की बाधाएं दूर, निर्माण कार्य शुरू | Patrika News
जैसलमेर

5.13 करोड़ की लागत वाले महात्मा गांधी पार्क निर्माण की बाधाएं दूर, निर्माण कार्य शुरू

स्वर्णनगरी के बाशिंदों के लिए महात्मा गांधी पार्क को लेकर लंबे अरसे से चल रहा इंतजार अब थम सकेगा। इसके निर्माण संबंधी अड़चने दूर होने से यह सि्थति बनी है। गौरतलब है कि नगरपरिषद की ओर से एयरफोर्स चौराहा पर स्थित जैसलमेर जंक्शन को महात्मा गांधी पार्क के नाम से विकसित किया जाना है। यहां 5.13 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एनएमए) की तरफ से इस कार्य के लिए नगरपरिषद को स्वीकृति पिछले दिनों प्रदान कर दी गई और इसके बाद यहां रुका हुआ कार्य फिर से शुरू हो गया है।

जैसलमेरApr 19, 2024 / 08:06 pm

Deepak Vyas

gandhi park
स्वर्णनगरी के बाशिंदों के लिए महात्मा गांधी पार्क को लेकर लंबे अरसे से चल रहा इंतजार अब थम सकेगा। इसके निर्माण संबंधी अड़चने दूर होने से यह सि्थति बनी है। गौरतलब है कि नगरपरिषद की ओर से एयरफोर्स चौराहा पर स्थित जैसलमेर जंक्शन को महात्मा गांधी पार्क के नाम से विकसित किया जाना है। यहां 5.13 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एनएमए) की तरफ से इस कार्य के लिए नगरपरिषद को स्वीकृति पिछले दिनों प्रदान कर दी गई और इसके बाद यहां रुका हुआ कार्य फिर से शुरू हो गया है। गौरतलब है कि इस स्थल के एक हिस्से पर पहले एक पक्ष ने मालिकाना हक जताते न्यायालय में नगरपरिषद के खिलाफ मुकदमा दायर कर दिया था। मामले में नगरपरिषद के पक्ष में न्यायालय का फैसला आने के बाद यहां निर्माण कार्य शुरू करवाया गया है। गौरतलब है कि सोनार दुर्ग से 300 मीटर की परिधि में निर्माण कार्यों आदि पर रोक का हवाला देते हुए एक पक्ष ने एनएमए में शिकायत कर दी थी, जिसके बाद कार्य बंद करवाया गया। नगरपरिषद ने इस शिकायत के विरुद्ध अपना पक्ष एनएमए में रखा। तथ्यों के आधार पर परिषद को पार्क निर्माण कार्य आदि की स्वीकृति मिल गई। वर्तमान में संबंधित संवेदक की तरफ से पूर्व में करवाए गए कार्य से आगे कार्य करवाया जा रहा है।

सैलानियों के लिए बनेगा आकर्षण, विकसित होगा पार्किंग स्टैण्ड भी

शहर के प्रमुख मार्ग पर महात्मा गांधी पार्क के बनने से जहां स्थानीय बाशिंदों को सुकून के पल गुजारने की जगह मिल सकेगी। देशी-विदेशी सैलानियों के लिए एक नया आकर्षण तैयार होगा। यहां पर पार्क के साथ पार्किंग स्थल भी विकसित किया जाएगा। स्थानीय लोगों के साथ सैलानियों को आकर्षित करने के लिए इस पार्क में विकास कार्य होने हैं। यहां महात्मा गांधी की विशाल प्रतिमा भी लगाई जाएगी। इसके साथ ही जयपुर के मसाला चौक की तर्ज पर कैफेटेरिया का भी निर्माण किया जाएगा। पार्क में ऐतिहासिक दांडी यात्रा की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। पार्क में टहलने के लिए वॉकिंग ट्रेक का भी निर्माण किया जाएगा।
यह होगा पार्क में खास-
महात्मा गांधी अपने किस्म का शहर का प्रमुख मॉर्डन पार्क होगा।

– पार्क स्थल पर आधुनिक किस्म के फाउंटेन, सेल्फी पॉइंट, बारादरियां भी बनाई जाएंगी।

– शहर की मुख्य बाहरी सडक़ पर अवस्थित होने के कारण यहां बनने वाले पार्किंग स्थल का लाभ सैलानियों को मिलेगा।
– महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में वर्ष 2022 में यहां कार्य शुरू करवाया था। कई दिन काम चलने के बाद यह कार्य रुक गया।

शुरू हो चुकी कवायद
स्वर्णनगरी के महात्मा गांधी पार्क का निर्माण कार्य अब शुरू हो चुका है। आने वाले समय में यह शहर के लिए एक प्रमुख सौगात के रूप में सामने आएगा। इस पार्क व अन्य कार्यों से शहर के सौन्दर्यकरण में भी बढ़ोतरी होगी।
– हरिवल्लभ कल्ला, सभापति, नगरपरिषद जैसलमेर

Home / Jaisalmer / 5.13 करोड़ की लागत वाले महात्मा गांधी पार्क निर्माण की बाधाएं दूर, निर्माण कार्य शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो