scriptअवैध रूप से बजरी खनन का बढ़ रहा कारोबार | Illegal gravel mining business is growing in pokaran | Patrika News

अवैध रूप से बजरी खनन का बढ़ रहा कारोबार

locationजैसलमेरPublished: Jun 15, 2019 06:31:09 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

उच्चतम न्यायालय की ओर से बजरी के अवैध खनन व परिवहन पर रोक लगाई गई है, लेकिन क्षेत्र में धड़ल्ले से बजरी का अवैध खनन और परिवहन किया जा रहा है।

jaisalmer

अवैध रूप से बजरी खनन का बढ़ रहा कारोबार

जैसलमेर/पोकरण. उच्चतम न्यायालय की ओर से बजरी के अवैध खनन व परिवहन पर रोक लगाई गई है, लेकिन क्षेत्र में धड़ल्ले से बजरी का अवैध खनन और परिवहन किया जा रहा है। क्षेत्र से निकल रहे वाहनों पर कार्रवाई नहीं होने ेसे अवैध बजरी खनन व परिवहन का कारोबार फल-फूल रहा है। गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय की ओर से नदियों, तालाबों के आगोर से बजरी खनन पर रोक लगाई गई है, ताकि बारिश के जल का संरक्षण हो सके। बावजूद इसके क्षेत्र में बजरी खनन धड़ल्ले से जारी है। जिले में बजरी की उपलब्धता कम होने तथा सरकारी व निजी भवनों के निर्माण कार्यों की अधिकता होने के कारण बजरी की मांग बढ़ रही है। ऐसे में बाड़मेर जिले से बजरी मंगवाई जाती है। बजरी लाने वाले वाहन चालक पुलिस से नजर छिपाते हुए फलसूण्ड होते हुए जैसलमेर में प्रवेश करते है। यदि उन्हें कोई रोकने के प्रयास करते है अथवा पुलिस को सूचना देते है, तो बजरी माफिया उनसे झगड़े के लिए उतारु हो जाते है या फिर परेशान किया जाता है।
हकीकत यह भी
सूत्र यह भी बताते हैं कि अवैध रूप से बजरी परिवहन करने वाले लोग रसूख का इस्तेमाल जमकर करते हैं। जब भी किसी पुलिसकर्मी की ओर से वाहन रुकवाया जाता है, तो चालक रसूखदारों को फोन लगाकर बात तक करवाते है। इसके बाद पुलिसकर्मी को उसकी बात मानने के लिए विवश किया जाता है और वे चालक वाहन लेकर सहज ही निकल जाते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो