scriptJaisalmer- योजना बनाने से पहले इन कुंभकर्णों का ध्यान रखते तो वह बनाना ही भूल जाते! | Clean school award scheme 50 percent not even received application | Patrika News

Jaisalmer- योजना बनाने से पहले इन कुंभकर्णों का ध्यान रखते तो वह बनाना ही भूल जाते!

locationजैसलमेरPublished: Dec 14, 2017 09:55:26 am

Submitted by:

jitendra changani

स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना…. यहां तो 50 प्रतिशत भी नहीं मिले आवेदन-अंतिम तिथि निकली अधिकांश विद्यालयों ने नहीं दिखाई रुचि

Jaisalmer patrika

patrika

विद्यालयों में स्वच्छता लाने के उद्देश्य से शुरू की गई थी स्कीम
जैसलमेर(पोकरण). स्वच्छ भारत की संकल्पना का सरकारी व निजी विद्यालयों में भी इस अभियान का कोई असर दिखाई नहीं दे रहा है। शायद यही कारण है कि सरकार की ओर से शुरू की गई स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना में 50 फीसदी भी आवेदन प्राप्त नहीं हो पा रहे है। गौरतलब है कि सरकार की ओर से तीन वर्ष पूर्व स्वच्छ भारत अभियान शुरूआत की गई। इसके एक वर्ष बाद विद्यालयों में स्वच्छता लाने के उद्देश्य से मानव संसाधन विकास मंत्रालय एमएचआरडी की ओर से स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना शुरू की गई, ताकि विद्यालयों में समय पर सफाई हो सके। इसके अंतर्गत प्रत्येक राजकीय व निजी विद्यालयों से आवेदन लिए जाते है तथा स्वच्छ विद्यालय पाए जाने पर उन्हें पुरस्कार मिलता है। स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2017 के लिए एक माह पूर्व ऑनलाइन आवेदन शुरू किए गए थे। जिसकी अंतिम तिथि 30 नवम्बर थी। पंचायत समिति सांकड़ा क्षेत्र में कुल 651 प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक सरकारी व निजी विद्यालय स्थित है। क्षेत्र के 49.76 प्रतिशत 324 विद्यालयों की ओर से एमएचआरडी पोर्टल पर पंजीयन किया गया। जिसमें से 44.54 प्रतिशत 290 विद्यालयों की ओर से स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के लिए आवेदन पत्र भरा गया। ऐसे में 50 प्रतिशत आंकड़ा भी नहीं पहुंच पाया।
प्रचार प्रसार का भी अभाव
सरकार की ओर से स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना तो शुरू कर दी गई, लेकिन इसका ज्यादा प्रचार प्रसार नहीं किया गया तथा कई विद्यालयों को इस योजना की जानकारी भी नहीं है, न ही अधिकारियों की ओर से समय-समय पर इसकी मोनीटरिंग की जा रही है। जिसके चलते पर्याप्त आवेदन पत्र नहीं मिल पा रहे है। ऐसे में यह योजना सरकार के उद्देश्यों पर खरी नहीं उतर पाई है।
Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
फैक्ट फाइल
-3 वर्ष पूर्व हुई थी स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत
-2 वर्ष पूर्व शुरू की गई स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना
-651 निजी व सरकारी विद्यालय हैं सांकड़ा ब्लॉक में
-324 विद्यालयों ने कराया योजना के लिए पंजीयन
-290 विद्यालयों ने किया योजना में आवेदन
-50 प्रतिशत भी नहीं पहुंचा विद्यालयों के आवेदन का आंकड़ा
दी गई थी सूचना, नहीं मिले पर्याप्त आवेदन
क्षेत्र के सभी विद्यालयों को स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना की जानकारी दी गई थी तथा सभी विद्यालयों को आवेदन पत्र भरने के निर्देश दिए गए थे। 50 प्रतिशत से भी कम विद्यालयों की ओर से योजना के लिए आवेदन किए गए है।
-भैराराम गेंवा, ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षाधिकारी पंचायत समिति सांकड़ा, पोकरण।

ट्रेंडिंग वीडियो