गांगादशमी पर गोविंददेवजी मंदिर में बच्चों का हुआ सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार, देखें वीडियो

By: Deepshikha

Published On:
Jun, 12 2019 05:01 PM IST

  •  

    शहर आराध्य देव गोविंद देव जी मंदिर में गंगादशहरा पर हुआ 100 से ज्यादा

जयपुर. ज्येष्ठ शुक्ल दशमी गंगा दशमी के मौके पर बुधवार को ठिकाना मन्दिर गोविन्ददेवजी मंदिर विभिन्न आयोजन हुए। इस दौरान ठिकाना मन्दिर गोविन्ददेवजी मंदिर और आर्ष दिग्दर्शक ट्रस्ट की ओर से मंदिर प्रांगण स्थित सत्संग भवन में सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार कार्यक्रम हुआ। मंदिर महंत अंजन कुमार गोस्वामी के सान्निध्य में आयोजित सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार कार्यक्रम में करीब 100 बच्चों ने यज्ञोपवीत धारण किया। इससे पूर्व बटुकों का मुंडन करवाया गया।

धर्माचार्य प्रशांत शर्मा के नेतृत्व में पं अश्विनी चतुर्वेदी ने सबसे पहले ग्रहशांति पूजन और हवन करवाया। विधि विधान से भगवान गणेश सहित देवताओं का पूजन कर, यज्ञवेदी और बटुकों को अधोवस्त्र के साथ माला पहनाकर बैठाया गया। इसके बाद ब्रहमचर्य पालन की शिक्षा के साथ कई कार्यक्रम हुए।

गायत्री मंत्र की दीक्षा के बाद बटुकों ने भिक्षा लेकर गुरु को अर्पण की। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच गुरुमंत्र दिया गया। ट्रस्ट के विजयशंकर पांडेय ने बताया कि वैदिक धर्म में यज्ञोपवीत दसवां संस्कार हैं। यज्ञोपवती का अर्थ गुरु और यज्ञ के समीप आना है। इस दौरान 100 से अधिक बच्चों का यज्ञोपवती संस्कार हुआ।

Published On:
Jun, 12 2019 05:01 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।