17 को इंडिया में लॉन्च होगा Xiaomi MI Band 4

By: Abhishek Sharma

Updated On: 11 Sep 2019, 11:35:50 AM IST

  • स्मार्टबैंड के तीन वेरिएंट बाजार में उतार चुकी चायनीज कंपनी श्याओमी अब स्मार्टबैंड का नया वर्जन MI Band 4 लाने वाली है। कंपनी 17 सितम्बर को इसे भारत में लॉन्च करेगी।

पर्सनल असिस्टेंट के रूप में काम करने की सुविधा देने के कारण स्मार्टबैंड अब युवाओं की पसंद बनते जा रहे हैं। ऐसे में युवाओं को लुभाने के लिए नई—नई तकनीक से लैस स्मार्टबैंड आए दिन बाजार में आ रहे हैं। स्मार्टबैंड के तीन वेरिएंट बाजार में उतार चुकी चायनीज कंपनी श्याओमी अब स्मार्टबैंड का नया वर्जन MI Band 4 लाने वाली है। कंपनी 17 सितम्बर को इसे भारत में लॉन्च करेगी। हालांकि, ग्लोबल मार्केट में यह बैंड पहले ही लॉन्च किया जा चुका है। Xiaomi India के प्रमुख मनु कुमार जैन ने हाल ही अपने ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट कर इस बात का संकेत दिया है कि Mi Band 4 को भारत में 17 सितम्बर को लॉन्च किया जाएगा। इंडिया में इसकी कीमत कितनी होगी, इसका खुलासा होना तो अभी बाकी है, लेकिन जानकारों के अनुसार इसकी कीमत 2,000 रुपए से कम हो सकती है। वहीं इसके एनएफसी वर्जन की कीमत 2200 रुपए तक हो सकती है।


श्याओमी ने MI Band 4 में कई तरह की खूबियों को जोड़ा है, जिसके कारण यह हॉनर, फास्ट्रैक आदि ब्रांडों के स्मार्टबैंड को चुनौती दे सकता है। आइए जानते हैं, इसमें मौजूद खूबियों के बारे में....

  • एमआई बैंड 4 में 0.95 इंच का कलर एमोलेड टच स्क्रीन डिस्प्ले है, जिसका रिजॉल्यूशन 120x240 पिक्सल है। यह 2.5डी टेम्पर्ड ग्लास प्रोटेक्शन के साथ आता है। इसमें 135 एमएएच की बैटरी दी है जो फुल चार्ज होने पर 20 दिनों का बैकअप देगी।
  • पुराने एमआई बैंड की तुलना में इस बैंड की वाटर रेसिस्टेंट कैपेसिटी को बढ़ाया गया है। यह डिवाइस 5ATM रेटेड है यानी स्विमिंग, शॉवर लेने, बारिश आदि के दौरान वाटरप्रूफ रहेगी।
    इसमें वॉयस कमांड्स को इनेबल करने के लिए बिल्ट-इन भी माइक्रोफोन दिया गया है।माइक्रोफोन के कारण यह बैंड वॉयस कमांड की पहचान कर सकता है। ऐसे में यूजर्स वॉयस कमांड भेजकर कंपेटबल डिवाइस को नियंत्रित कर सकेंगे।
  • इस बैंड में फाइड स्मार्टफोन और म्यूजिक ट्रैक चेंज को वन टैप फीचर के रूप में दिया है।
  • इस बैंड में सिक्स एक्सिस एक्सेलेरोमीटर है, जो फिजिकल एक्टिविटीज को मॉनीटर करने में मदद करेगा। यह साइक्लिंग, स्वीमिंग, एक्सरसाइज, रनिंग और वॉकिंग जैसे फिजिकल मूवमेंट को मॉनीटर करता है। खास बात यह है कि यह बैंड तैराकी की स्विमिंग स्ट्रोक्स, फ्रीस्टाइल, मिक्सड स्टाइल, ब्रीकस्ट्रोक और बॉटरफ्लाई जैसी एक्टिविटी को पहचान लेता है।
  • एमआई बैंड 4 में पेमेंट मोड इंटीग्रेट किया है। यूजर्स को क्यूआर कोड दिखाने के लिए स्क्रीन पर स्वाइप करना पड़ेगा। ऐसा करने से इस बैंड से पेमेंट करना संभव होगा।
  • पूर्व के एमआई बैंड की तरह इसमें भी स्मार्टफोन यूजर्स के फोन में आने वाले टेक्स्ट मैसेज और वॉयस कॉल्स का नोटिफिकेशन मिलेगा। डिस्प्ले का इस्तेमाल फोन खोजने या गाने बदलने के लिए किया जा सकेगा। यह अब लाइव वेदर और स्टॉक अपडेट का भी देगा।
  • Mi Band 4 को रंग—बिरंगा बनाया गया है। इसमें कई तरह की थीम यानी 77 कलरफुल वॉच फेसेज और सिक्स स्पोर्ट्स मोड के लिए सपोर्ट है।

Updated On:
11 Sep 2019, 11:35:49 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।