scriptआज बंद होगा विंडो 7 का सपोर्ट | Window 7 support will be closed today | Patrika News

आज बंद होगा विंडो 7 का सपोर्ट

locationजयपुरPublished: Jan 14, 2020 08:54:26 pm

Submitted by:

Khusendra Tiwari

सिक्योरिटी के लिए बड़ा फैसला

आज बंद होगा विंडो 7  का सपोर्ट

आज बंद होगा विंडो 7 का सपोर्ट

जयपुर. यदि आप अभी भी अपने पीसी पर विंडोज 7 का उपयोग कर रहे हैं, तो आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण खबर है। दरअसल टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट सभी कंप्यूटरों और लैपटॉप पर ओएस के लिए समर्थन समाप्त कर रहा है। कार्रवाई इसलिए हो रही है क्योंकि कंपनी नए दशक में विंडोज 10 पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बना रही है। मिली जानकारी के अनुसार विंडोज 7 के लिए समर्थन 14 जनवरी 2020 को समाप्त हो जाएगा। इसका मतलब यह है कि यूएस टेक दिग्गज अब इसके लिए पैच या फिक्स जारी नहीं करेंगेए जब तक कि बहुत विषम परिस्थितियों नहीं होगी।
माइक्रोसॉफ्ट सपोर्ट के वेव पेजेस से यह पता चला है कि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में अपने समर्थन को बंद करने जा रही है। ताकि वे नई तकनीकों का समर्थन करने और बेहतर अनुभव बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकें। यह भी जानकारी मिली है कि कंपनी का ध्यान फिलहाल लोगों को नई टेक्नोलॉजी अवलेबल करवाने पर है। लिहाजा टेक दिग्गज ने उपयोगकर्ताओं को जनवरी 2020 से कुछ समय पहले विंडोज 10 स्थापित करने की सिफारिश की थी। माइक्रोसॉफ्ट चाहता है कि लोग बेहतर से बेहतर टेक्नोलॉजी का यूज करेंए ताकि नए एक्सपीरीयंसेज उनके साथ जुड़ सकें। हालांकि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 में मुफ्त अपग्रेड प्रदान करने के बारे में बात नहीं करता हैए बल्कि उपयोगकर्ताओं से नए संस्करण को खरीदने का आग्रह करता हैए फिर भी उपयोगकर्ता विंडोज 10 पर मुफ्त में स्विच कर सकते हैं। विंडोज 10 को मुफ्त में कैसे अपग्रेड करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स का ध्यान रखना होगाए जिससे आप आसानी से विंडोज 10 अपना सकेंगे।
ऐसे करें विंडोज 10 इंस्टॉल्ड
सबसे पहले आपको इसके लिए विडोंज 10 पेज को डाउनलोड करना होगा। पेज पर क्लिक करने के साथ ही आपको
डाउनलोड टूल नाऊ और डाउनलोड द मीडिया क्रिएशन टूल मिलेगा। इसके बाद आप लाइसेंस टर्म को एक्सेप्ट करने के लिए मीडिया क्रिएशन टूल को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद अपग्रेड द पीसी नाऊ का आप्शन चुनें। इसी तरह आगे पर्सनल फाइल एंड एप्लीकेशन तथा नेक्स्ट बटन को क्लिक करें। इसी तरह आगे आपके पास इस्टॉलेशन ऑप्शन आएगा इस पर क्लिक करके आप विंडोज 10 को इंस्टॉल कर सकते हैं। हालांकि इस प्रकिया में यूजर को कुछ समय भी लगेगा। जैसे ही विडोंज 10 इंस्टॉल्ड हो जाएगा। यूजर को सेटिंग्स आप्शन पर जाकर एटिवेशन
बटन को आगे बढ़ाना होगाए इसके बाद यूजर का डिजिटल लाइसेंस एक्टिटव हो जाएगा। इस बात ध्यान रखना काफी जरूरी है कि यदि आपके पास विंडोज 7 के लाइसेंस की कॉपी नहीं हैए तो विंडोज 10 अपग्रेड नहीं होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो