scriptराजस्थान के इन 16 जिलों में बारिश का अलर्ट… चलेगी धूलभरी आंधी और गिरेगा पारा | Weather Update Today Western Disturbance Active districts of rajasthan Rain alert desert Storm | Patrika News
जयपुर

राजस्थान के इन 16 जिलों में बारिश का अलर्ट… चलेगी धूलभरी आंधी और गिरेगा पारा

Weather Update Today : जयपुर सहित पूरे राजस्थान में मौसम में बदलाव का दौर अब भी जारी है। शुक्रवार को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से जयपुर सहित अन्य जगहों पर धूलभरी आंधी चलने के साथ ही बूंदाबांदी हुई। इस बीच उमस से लोग परेशान रहे। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक शनिवार को भी 10 अधिक जिलों में ठंडी हवाएं चलने से तापमान में हल्की गिरावट दर्ज होगी।

जयपुरApr 27, 2024 / 08:02 am

Omprakash Dhaka

Weather Update Today Western Disturbance Active districts of rajasthan Rain alert desert Storm
Weather Update Today : जयपुर सहित पूरे राजस्थान में मौसम में बदलाव का दौर अब भी जारी है। शुक्रवार को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से जयपुर सहित अन्य जगहों पर धूलभरी आंधी चलने के साथ ही बूंदाबांदी हुई। इस बीच उमस से लोग परेशान रहे। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक शनिवार को भी 10 अधिक जिलों में ठंडी हवाएं चलने से तापमान में हल्की गिरावट दर्ज होगी। मेघगर्जना के साथ ही हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार शाम से आगामी चार से पांच दिन मौसम शुष्क रहेगा। तापमान में उतार चढ़ाव के आसार रहेंगे।

मतदान केंद्रों पर बिगड़ी व्यवस्थाएं

प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग के दौरान मौसम के बदले असर से व्यवस्थाएं बिगड़ गई। झालावाड़ में सुबह से ही मौसम बिगड़ा और कई जगह बारिश हुई। शाम तक बादल छाए रहे और हवा चली। झालरापाटन में बादलों की तेज गर्जना व बिजली की कड़कड़ाहट के साथ बारिश हुई। खानपुर विधानसभा क्षेत्र के बूथ 60 मतदान केंद्र अकावद कलां में तेज हवाओं से टेंट उखड़ गया। रटलाई, भालता, सुनेल, रायपुर व मनोहरथाना क्षेत्र में भी बारिश हुई। सीकर में भी कई जगहों पर हल्की बारिश हुई। प्रतापगढ़ में कई इलाकों में अंधड़ के साथ करीब 15 मिनट तक बारिश हुई। बारिश के कारण विवाह समारोह समेत मतदान केन्द्रों पर टेंट भी गिर गए। कई जगह टेंंट उखड़ गए। कई मतदान केन्द्रों पर विद्युत आपूर्ति भी गड़बड़ा गई।

यहां के लिए अलर्ट

शनिवार को जोधपुर, बीकानेर, बारां, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, अलवर, बांसवाड़ा, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, कोटा, प्रतापगढ़, झालावाड़, जयपुर, दौसा, डूंगरपुर जिलों में हल्की बूंदाबांदी के साथ ही धूलभरी आंधी चलने के आसार हैं।

प्रमुख जगहों का पारा

बीते 24 घंटे में सबसे अधिक पारा श्रीगंगानगर का 41.4, जैसलमेर का 41, कोटा का 41.4, चूरू का 40.4, पाली का 41.4, जयपुर का 39.6, बीकानेर का 40.3, सीकर का 38.5, उदयपुर का 39.5, अजमेर का 39.8, अलवर का 40, भीलवाड़ा का 40.1, बाड़मेर का 41.9, भीलवाड़ा का 40.1, जोधपुर का 40.3 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया।

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय के बावजूद गर्मी का असर तेज

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक अप्रेल में अब तक सात से ज्यादा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुके हैं। इस साल सूर्यदेव की तपिश अधिक हावी रहने से पारा अप्रेल के दूसरे सप्ताह में ही 35 डिग्री के पार पारा दर्ज किया गया। अगले सप्ताह राजधानी का पारा 43 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो