अंधड़— बारिश से लुढ़का पारा, गर्मी से मिली राहत

By: Anand Prakash Yadav

Updated On:
12 Jun 2019, 01:26:31 PM IST

 
  • प्रदेश के उत्तर पूर्वी इलाकों में हुई बारिश से बीती रात दो— तीन डिग्री तक आई गिरावट
    लू का असर हुआ कम, अगले 24 घंटे में खत्म हो जाएगा लू का दौर
    जयपुर में बीती रात गर्मी के तेवर रहे नरम, गर्मी से मिली राहत

जयपुर। बीते 24 घंटे में प्रदेश के कई इलाकों में चले अंधड़ और बारिश के दौर ने बढ़ते पारे की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिए। मंगलवार शाम कई इलाकों में तेज रफ्तार से चली धूलभरी हवा के साथ हुई बारिश से अधिकतम तापमान में करीब सात डिग्री सेल्सियस तक आई गिरावट ने प्रदेशवासियों को गर्म हवा और लू के थपेड़ों से राहत दिलाई।
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के दक्षिण पश्चिम के कुछ इलाकों को छोड़कर शेष भागों में लू का दौर थम गया है। वहीं अगले 24 घंटे में हिमाचल प्रदेश,उत्तराखंड में बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है। जिसके असर से प्रदेश के उत्तर पूर्वी इलाकों में आज गर्मी के तेवर नर्म रहने की संभावना है। दूसरी तरफ पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में आज भी भीषण गर्मी का दौर जारी रहने का अंदेशा है। हालांकि अगले 48 घंटे में गुजरात की ओर से चलकर पाकिस्तान की तरफ जाने वाले चक्रवाती तूफान वायु के कारण प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी जिले झालावाड़, बारां,कोटा,बूंदी, जालोर और बाड़मेर में 30—40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी हवा चलने और कुछ इलाकों में मध्यम व तेज बारिश होने का अनुमान है। ऐसे में आगामी दिनों में प्रदेश के अधिकांश इलाकों में गर्मी के तेवर नरम रहना तय माना जा रहा है।
बीती रात प्रदेश के ज्यादातर इलाकों मेें दिन के तापमान में हुई गिरावट के असर से रात में तापमान सामान्य रहा। आज सुबह भी राजधानी जयपुर समेत कई इलाकों में बादलों की आवाजाही रही और सूर्योदय होने के बावजूद गर्मी का असर कम महसूस हुआ। बीती रात हवा की रफ्तार थमने पर उमस से शहरवासी बेचैन रहे। जयपुर में आज सुबह छह बजे अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। स्थानीय मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 48 घंटे में शहर में छितराए बादल छाए रहने और कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

बीती रात प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में रात के तापमान में दो से तीन डिग्री तक गिरावट आई लेकिन पश्चिमी भागों में अब भी पारा सामान्य से ज्यादा रेकॉर्ड हुआ। पिलानी और वनस्थली में हल्की बूंदाबांदी हुई वहीं राजधानी में 2.2 मिमी बारिश मापी गई। जयपुर में बीती रात तापमान में पारा तीन डिग्री गिरकर 29.7 डिग्री रेकॉर्ड हुआ। अलवर 29.4, वनस्थली 28.7, डबोक 29.8,जैसलमेर 28 और माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री दर्ज हुआ। चूरू 33.1, बीकानेर 32.6, श्रीगंगानगर 32.2, कोटा 33.8,बाड़मेर और सीकर में पारा 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

 

Updated On:
12 Jun 2019, 01:26:31 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।