Rajasthan Weather News : थम गया लू का दौर, गुजरात के तटीय इलाकों में सक्रिय Cyclone Vayu राजस्थान में दिखा रहा है असर

By: rohit sharma

Published On:
Jun, 17 2019 10:02 PM IST

  • Rajasthan Weather News : मौसम में हुए बदलाव के बाद Rajasthan में लगातार पड़ रही भीषण गर्मी से निजात मिली है। IMD के अनुसार अगले 48 घंटे में प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी इलाकों में 30-40 km प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी हवा चलने और कुछ इलाकों में बारिश होने का अनुमान है।

जयपुर।

Rajasthan Weather News : मौसम में हुए बदलाव के बाद राजस्थान में लगातार पड़ रही भीषण गर्मी से निजात मिली है। मौसम वैज्ञानिकों ( IMD ) के अनुसार अगले 48 घंटे में प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी इलाकों में 30— 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी हवा चलने और कुछ इलाकों में हल्की व मध्यम बारिश होने का अनुमान है। वहीं दूसरी ओर प्रदेश के उत्तर पूर्वी इलाकों में अगले सप्ताह से मानसून पूर्व बारिश ( pre monsoon shower ) का दौर शुरू होने के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं।

 

अगले सप्ताह से प्री मानसून बारिश ( Rajasthan Monsoon 2019 )

Rajasthan में बीते 24 घंटे में मौसम का मिजाज बदला और उत्तर पूर्व से लेकर पश्चिमी इलाकों में दिन के तापमान में उतार चढ़ाव दर्ज हुआ। फलोदी में जहां गुरूवार को अधिकतम तापमान 48 डिग्री रहा वहीं राजधानी जयपुर में पारा औसत तापमान से चार डिग्री गिरकर 36.3 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। सोमवार को दिनभर मौसम सामान्य रहा। वहीं, प्रदेश के धौलपुर, करौली में तक बारिश हुई। मौसम के उतार चढ़ाव से मानसून पूर्व बारिश का दौर शुरू होने की उम्मीद है।

 

गुजरात के तटीय इलाकों में सक्रिय cyclone vayu

गुजरात के तटीय इलाकों में सक्रिय चक्रवाती तूफान वायु के असर से सोमवार सुबह से ही मूसलाधार बारिश हो रही है। वहीं चक्रवाती तूफान के असर से प्रदेश में भी मौसम का मिजाज बदल गया है। बीते 24 घंटे में प्रदेश में दिन के तापमान में पारा करीब छह डिग्री तक नीचे आ गया है जिसके चलते लू का दौर थम गया और गर्मी के तेवर नरम हो गए हैं।

 

कच्छ की ओर बढ़ रहा है तूफान ( Cyclone Vayu Update )

मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान वायु गुजरात के उत्तर पूर्व इलाके व पूर्व मध्य अरब सागर में सक्रिय है। चक्रवाती तूफान का केंद्र फिलहाल गुजरात के डीउ से 240 किलोमीटर व पोरबंदर से 130 किलोमीटर दूर है। डीउ, पोरबंदर, देवभूमि द्वारका,गीर, सोमनाथ और जूनागढ़ में 44—55 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से चक्रवाती हवाएं चल रही हैं। वहीं चक्रवाती तूफान वायु अब सौराष्ट्र और कच्छ की ओर बढ़ रहा है।

Published On:
Jun, 17 2019 10:02 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।