ALERT! गुजरात की ओर बढ़ रहा 'वायु' चक्रवात, राहत व बचाव के लिए NDRF की टीमें तैनात, राजस्थान में भी दिखा सकता है असर

By: rohit sharma

Updated On:
11 Jun 2019, 09:47:37 PM IST

  • Gujarat Cyclone Vayu : भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की तरफ से अलर्ट जारी हुआ है। अलर्ट है चक्रवाती तूफ़ान 'वायु' ( Gujarat Cyclone Vayu ) का जो अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण तेजी से आगे बढ़ रहा है।

जयपुर।

भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की तरफ से अलर्ट जारी हुआ है। अलर्ट है चक्रवाती तूफ़ान 'वायु' ( Gujarat Cyclone Vayu ) का जो अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण तेजी से आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार तूफान गुजरात की ओर तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में गुजरात के समुद्र तटीय इलाकों के लगभग साढ़े तीन सौ गांवों के चार लाख लोगों के लिए अरब सागर में सक्रिय हुए 'वायु' चक्रवात का खतरा मंडरा रहा है। गुजरात में तूफान को लेकर अलर्ट जारी है।

 

गुजरात के अलावा वायु चक्रवाती तूफान राजस्थान में भी असर दिखा सकता है। गुजरात से सटे हुए Rajasthan के जिलों के साथ पिलानी, सादुलपुर में तूफान का असर दिखने मिले सकता है। 'वायु' चक्रवात गुजरात की ओर तेजी से बढऩे से प्रशासन सतर्क हो गया। मंगलवार को वेरावल से दक्षिण में 650 किलोमीटर दूर पहुंच चुका यह चक्रवात 110 से 120 प्रति घंटे की गति से गुजरात के तटीय इलाकों से टकरा सकता है। जानमाल को होने वाले संभावित नुकसान को रोकने की कवायद शुरू कर दी गई हैं। चक्रवात की गंभीरता को ध्यान में रखकर अधिकारियों को मुख्यालय नहीं छोडऩे और प्रभावित क्षेत्रों के स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है।

राजस्थान में 24 घंटो के लिए अलर्ट ( STATE WEATHER FORECAST )

वहीं, राजस्थान मौसम विभाग की माने तो आगामी 24 घंटो में राज्य में कई स्थानों पर 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं, धूलभरी आंधी, मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है।


दो दिन में पूर्वोत्तर राज्यों में सक्रिय होगा मानसून ( monsoon latest update )

दक्षिण पश्चिमी मानसून अगले तीन दिन में पूर्वोत्तर राज्यों में सक्रिय होने जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार मानसून के पूर्वोत्तर राज्यों में सक्रिय होने की अनुकूल परिस्थितियां बन रही हैं और अगले तीन दिन में केरल, तटीय कर्नाटक, दक्षिण कोंकण व गोवा, लक्ष्यद्वीव, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर,मिजोरम और त्रिपुरा में मानसूनी बारिश का दौर शुरू हो जाएगा।

 

अगले 48 घंटे में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड,पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पूर्वी उत्तर प्रदेश में धूलभरी हवाएं चलने और कुछ इलाकों में छितराई बौछारें गिरने का पूर्वानुमान मौसम केंद्र ने दिया है। जिसके असर से अगले 24 घंटे में प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में मौसम का मिजाज बदलने और गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।

Updated On:
11 Jun 2019, 09:47:37 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।