scriptराजस्थान के पश्चिमी जिलों में जारी हुई ‘लू’ की चेतावनी, प्रदेश में अगले 48 घंटे में धूलभरी हवाएं चलने का भी अनुमान | Weather Alert : Heat Stroke Warning in Western Rajasthan | Patrika News

राजस्थान के पश्चिमी जिलों में जारी हुई ‘लू’ की चेतावनी, प्रदेश में अगले 48 घंटे में धूलभरी हवाएं चलने का भी अनुमान

locationजयपुरPublished: Apr 23, 2019 07:53:13 pm

Submitted by:

rohit sharma

राजस्थान के पश्चिमी जिलों में जारी हुई ‘लू’ की चेतावनी, प्रदेश में अगले 48 घंटे में धूलभरी हवाएं चलने का भी अनुमान

जयपुर।

बीते सप्ताह मौसम में आए बदलाव ( weather change in rajasthan ) ने गर्मी के तेवर नर्म कर दिए वहीं अब फिर से झुलसाने वाली गर्मी रफ्तार पकड़ने लगी है। प्रदेश में मारवाड़, हाड़ौती अंचल में पारा 43 डिग्री व उससे ज्यादा दर्ज होने लगा है।
वहीं, पूर्वी राजस्थान समेत कुछ इलाकों में मौसम विज्ञान केंद्र ( IMD ) ने अगले 48 घंटे में तेज रफ्तार से धूलभरी हवाएं चलने का अंदेशा जताया है। फिलहाल पश्चिमी राजस्थान में आगामी दिनों में लू चलने और दिन में आसमान से बरसती आग से राहत मिलने की संभावना से मौसम वैज्ञानिकों ने इंकार किया है। साथ ही लू ( Heat Stroke ) चलने की चेतावनी दी है।
चार दिन तक लू की चेतावनी ( Sun Stroke Warning )

मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक भीषण लू चलने की चेतावनी जारी की है। इसके कारण तापमान में भी काफी बढ़ोतरी की आशंका जताई गई है। दिन के साथ रात का पारा भी बढ़ सकता है। मौसम विभाग की माने तो अगले कुछ दिनों में गर्मी का भारी प्रकोप रहेगा। वहीं हवा की गति भी 30-40 किमी तक होगी। इसके कारण गर्मी परेशान करेगी।
राजस्थान के इन जिलों में लू की चेतावनी ( heat stroke in rajasthan )

बीते 24 घंटे में बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, चूरू और कोटा में अधिकतम तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज होने लगा है। वहीं दूसरी तरफ चक्रवाती पश्चिमी हवाएं चलने पर प्रदेश का पश्चिमी इलाका लू की चपेट में आ गया है। राजधानी जयपुर में भी बीती रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हुई वहीं रात में हवा की रफ्तार थमने पर रात में भी अब गर्मी तीखे तेवर दिखाने लगी है।
उबलने लगा थार, पारा पहुंचा 44 डिग्री के पार ( Weather in west rajasthan )

वहीं, प्रदेश के सरहदी इलाकों में भी भीषण गर्मी का दौर फिर शुरू हो गया है। पिछले दिनो आए अंधड़ का असर समाप्त होने के बाद गर्मी ने तेवर दिखाने लगी है। मंगलवार को सुबह से तेज धूप और दोपहर में लू के कारण शहर की सड़कें सूनी हो गई। पिछले तीन दिनों से गर्मी का असर एक बार फिर तेज हो गया है। अंधड़ और हल्की बरसात से 33 डिग्री तक नीचे गया पारा फिर उबल कर 44 के पास पहुंच गया। इसके कारण दिन के साथ रात में भी गर्मी से चैन नहीं मिल रहा है।
सड़क उगल रही है आग

गर्मी का असर इतना अधिक बढ़ा है कि पंखे की हवा अब महसूस ही नहीं हो रही है। वहीं गर्मी के कारण कूलर का पानी भी खत्म हो रहा है। दिन और रात को गर्मी पसीने छुड़ा रही है। आग उगलने लगी सड़कें तेज धूप के कारण दोपहर में सड़कें आग उगल रही है। सुबह सूर्याेदय के साथ ही गर्मी का असर शुरू होने से आमजन त्रस्त है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो