scriptयूनेस्को विश्व धरोहर सूची में शामिल जयपुर को मिली ऐसी सौगात | Unesco World Heritage City Jaipur Tourism Rajasthan Tourist Guide | Patrika News

यूनेस्को विश्व धरोहर सूची में शामिल जयपुर को मिली ऐसी सौगात

locationजयपुरPublished: Jul 19, 2019 07:59:32 pm

टूरिस्ट्स गाइड्स फैडरेशन ऑफ इंडिया ( Tourist Guide ) का राष्ट्रीय सम्मेलन जयपुर दिल्ली रोड ( Jaipur Delhi Road ) स्थित होटल इंडाना में 27 जुलाई से होगा। फैडरेशन ने बताया कि यूनेस्को विश्व धरोहर सूची ( UNESCO world heritage sites ) में शामिल होने के बाद जयपुर ( Jaipur ) को मेजबानी मिली है। इस सम्मेलन में पर्यटन ( Tourism ) को बढ़ावा देने, आ रही कमियों को दूर करने और टूरिस्ट्स गाइड्स के विकास पर चर्चा होगी।

यूनेस्को विश्व धरोहर सूची में शामिल जयपुर को मिली ऐसी सौगात

Unesco World Heritage City Jaipur Tourism Rajasthan Tourist Guide

UNESCO world heritage sites में जयपुर चारदीवारी ( Jaipur Wall City ) शामिल होने के साथ ही नई सौगातें मिलने लगी है। इसी का असर है कि गुलाबी शहर को वर्ष 1997 के बाद दूसरी बार टूरिस्ट गाइड्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी मिली है। सम्मेलन दिल्ली रोड स्थित होटल इंडाना पैलेस में 27 और 28 जुलाई को होगा। इसमें देशभर से करीब 3 सौ डेलीगेट्स आएंगे। फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय शर्मा ने बताया कि दो दिवसीय सम्मेलन में पर्यटन को बढ़ावा देने, वर्तमान पर्यटन स्थिति, टूरिस्ट गाइड की समस्याओं, केंद्र और राज्य सरकार से मिले बजट सहित कई अन्य विषयों पर विभिन्न सत्रों में चर्चा होगी। शर्मा ने बताया कि टूरिस्ट पाइंट पर बढ़ते लपकों को लेकर भी सत्र में वार्ता होगी। सरकार के अधिकारियों के सामने समस्याएं रखी जाएगी।
महाकुंभ साबित होगा सम्मेलन
फेडरेशन में जयपुर अध्यक्ष जितेंद्र सिंह और महासचिव विक्रम राणा ने बताया कि पहले दिन उद्घाटन समारोह सुबह 10 बजे होगा। इसमें मुख्य अतिथि परिवहन मंत्री ( Transport Minister ) प्रताप सिंह खाचरियावास ( Pratap Singh Khacriawas ) सहित पर्यटन, कला और संस्कृति मंत्री श्रेया गुहा उपस्थित रहेगी। यह सम्मेलन पर्यटन के लिए महाकुंभ साबित होगा। वहीं, इस बार राजस्थान सरकार ने बजट ( Rajasthan Budget 2019-20 Rajasthan ) में पर्यटन बजट काफी कम कर दिया है। इस विषय पर भी चर्चा करेंगे। सरकार से बजट की मांग होगी। हमारा उददेश्य पर्यटन के माहौल में सुधार कर पर्यटन विकास करना है।
चारदीवारी में होगी हैरिटेज वॉक
फेडरेशन में जयपुर के महासचिव विक्रम राणा ने बताया कि सम्मेलन में डेलीगेट्स का आना 26 जुलाई से ही शुरू हो जाएगा। सत्रों के अलावा दूसरे दिन सुबह 5:30 बजे से 7:30 बजे तक जयपुर चारदीवारी क्षेत्र में हैरिटेज वॉक ( Heritage Walk ) होगी। इसमें डेलीगेट्स को जयपुर के इतिहास ( Jaipur History ) और वर्तमान स्थिति के बारे में बताएंगे। फेडरेशन में जयपुर के संयुक्त सचिव वसीम अहमद ने बताया कि 29 जुलाई को भी डेलीगेट्स आमेर फोर्ट ( Amer Fort Jaipur ) , जंतर मंतर ( jantar mantar jaipur ) , सिटी पैलेस ( city palace jaipur ) विजिट करेंगे। इस सम्मेलन से जयपुर का पर्यटन ( jaipur tourism ) देशभर के टूरिस्ट्स गाइड्स के सामने आएगा। इससे भी इंडस्ट्री को बढ़ावा मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो