बिना एनओसी कैसे चल पाएगी मेट्रो : धारीवाल

By: chandra shekar pareek

Updated On:
12 Jun 2019, 02:20:57 AM IST

 
  • www.patrika.com

मेट्रो फेज वन-बी के दौरे पर निकले यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने मौके पर ही मंगलवार को मेट्रो अधिकारियों की गलती को पकड़ लिया। धारीवाल ने पूछा कि क्या कमिश्नर रेल सेफ्टी को सुरक्षा जांच के लिए प्रपोजल भेजा जा चुका है? इस पर अफसरों ने कहा कि अक्टूबर में आवेदन किया जाएगा।
इस पर नाराजगी जताते हुए धारीवाल ने कहा कि अगर अक्टूबर में आवेदन करेंगे तो जांच शुरू होने में तीन से चार महीने लग जाएंगे और कॉमर्शियल रन शुरू होने में देरी होगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि तुरंत प्रस्ताव भिजवाया जाए, ताकि अक्टूबर तक सभी सुरक्षा मानकों की जांच हो सके। दौरे में धारीवाल के साथ प्रमुख सचिव यूडीएच भास्कर ए. सावंत, मेट्रो एमडी सुबीर कुमार सहित मेट्रो के अधिकारी मौजूद रहे।

फिर बढ़ गया इंतजार
चारदीवारी के बाशिंदों को मेट्रो में सफर के लिए अभी और इंतजार करना होगा। लगातार काम में हो रही देरी की वजह से अब मेट्रो का काम अक्टूबर, २०१९ तक पूरा होने की संभावना है और कॉमर्शियल रन अगले साल जनवरी तक ही शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है।

काम की प्रगति से संतुष्ट
धारीवाल ने अधिकारियों के साथ छोटी चौपड़ मेट्रो स्टेशन से बड़ी चौपड़ मेट्रो स्टेशन तक भूमिगत कॉरिडोर में पैदल चलकर हर एक काम को बारीकी से देखा। धारीवाल ने इससे पहले जनवरी में भी इस कॉरिडोर का दौरा किया था। उन्होंने कहा, तब मुझे अधिकारियों ने अगस्त तक काम पूरा करने की डेडलाइन बताई थी। लेकिन मैंने आशंका जाहिर की थी कि इस डेडलाइन तक काम पूरा नहीं हो पाएगा। हालांकि धारीवाल काम की गति पर संतुष्ट नजर आए।

यूं होगा काम पूरा
- छोटी चौपड़ 15 सितंबर तक अपने पुराने रूप में लौटेगी

- बड़ी चौपड़ पर भी 15 सितंबर तक काम पूरा होगा
- चांदपोल स्टेशन का निर्माण 10 अगस्त तक होगा पूरा

- छोटी चौपड़ स्टेशन का 20 जुलाई तक फिनिशिंग कार्य चलेगा
- बड़ी चौपड़ स्टेशन का 17 सितंबर तक फिनिशिंग कार्य पूरा होगा

- छोटी चौपड़ स्टेशन की एंट्री व एक्जिट पॉइंट पर फिनिशिंग 15 जुलाई तक होगी पूरी
- बड़ी चौपड़ स्टेशन की एंट्री व एक्जिट पाइंट पर फिनिशंग 15 अक्टूबर तक होगी पूरी

-----------------------------
काम ठीक गति से चल रहा है, लेकिन कॉमर्शियल रन से पहले मेट्रो रेल सेफ्टी की एनओसी जरूरी है। मैंने निर्देश दिए हैं तुरंत प्रभाव से सुरक्षा मानकों की जांच के लिए कमिश्नर रेल सेफ्टी को प्रस्ताव भिजवाया जाए।

शांति धारीवाल, यूडीएच मंत्री

Updated On:
12 Jun 2019, 02:20:57 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।