इस बार महिला आईपीएल में होगी राजस्थान की खिलाड़ी

By satish

|

14 Feb 2020, 11:12 PM IST

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सत्र 2019 में पहली बार शुरू हुई महिला आईपीएल से महिला क्रिकेट में रोमांच बढ़ा है लेकिन इसमें राजस्थान का कोई प्रतिनिधित्व नहीं दिखाई दिया। लेकिन इस बार ये कमी पूरी हो जाएगी, इस सत्र में राजस्थान से तीन से चार खिलाड़ी इस आईपीएल में खेलती हुई देखने को मिल सकती हैं। ये दावा है राजस्थान महिला क्रिकेट टीम की चयनकर्ता गंगोत्री चौहान का। पेश है राजस्थान के लिए करीब 10 साल सीनियर टीम में खेल चुकी और टीम का प्रतिनिधित्व कर चुकी गंगोत्री चौहान से सवाल जवाब
सवाल : अंडर-12 वनडे में राजस्थान टीम 8 मैच लगातार जीती है आगे क्या?
जवाब : हम अभी जोनल के विजेता हैं और चार जोन की टीमों के सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले रांची में होने थे लेकिन वे अभी स्थगित हो गए हैं ये मुकाबले अब बाद में होंगे।
सवाल : टीम की इस जीत में क्या विशेष रहा?
जवाब : टीम की जीत में सबसे अधिक जोर कप्तान का रहा। हमारी कप्तान सुमित्रा जाट ने न केवल अच्छी कप्तानी की बल्कि ८ मैचों में २७७ रन का योगदान भी दिया। हमने उसकी क्षमता और प्रदर्शन देखते हुए ही उसे कप्तान बनाया।
सवाल : राजस्थान में महिला क्रिकेट की स्थिति?
जवाब : अभी ठीक नहीं है और सुधार की जरूरत है, सबसे पहले पैरेंट्स अपनी बेटियों को इस खेल से जल्दी से नहीं जोड़ते क्योंकि उन्हें इसमें जॉब स्क्यिोरिटी नहीं लगती। क्योंकि पुरुषों में यदि एक रणजी मैच भी खेल लिया जाता है तो उसे जॉब मिल जाती है लेकिन महिलाओं में कई राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंटों में खेले के बाद भी जॉब के लिए भटकना पड़ता है।
सवाल : अंडर-२३ टीम की इस सफलता से क्या ये नजरिया सुधरेगा?
जवाब : बिल्कुल, पहले हमारी टीम इन टूर्नामेंटों में क्वालिफाई नहीं कर पाती थी लेकिन इस बार क्वालिफाई करने से हमारी खिलाड़ी अब राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट में खेलेंगी और हो सकता है कुछ दिनों में भारतीय टीम के लिए भी खेल सकेंगी। जब वे इस स्तर पर पहुंचेंगी तभी हमारा महिला क्रिकेट के प्रति रवैया सुधरेगा।
सवाल : किस तरह से सुधरेगा महिला क्रिकेट का स्तर?
जवाब : हमें निचले स्तर से इसे शामिल करना होगा, यदि स्कूल स्तर से ही महिला क्रिकेट शुरू हो तो हमें दूरगामी परिणाम देखने को मिल सकेंगे। अभी विश्विद्यालय स्तर पर ही महिला क्रिकेट है लेकिन इसे जल्दी ही शुरू किया जाना चाहिए।
सवाल : क्या प्रोफेशनल महिला क्रिकेट में भी राजस्थान की खिलाड़ी देखने को मिलेंगी?
जवाब : जी बिल्कुल, इस बार जो महिला आईपीएल होगा उसमें हमारी खिलाड़ी देखने को मिल सकती हैं। इसमें सुमित्रा जाट, आयुषी गर्ग, सिद्धि शर्मा, तनुजा वैष्णव और सुमन मीणा प्रमुख हैं।
सवाल : सरकार और आरसीए से क्या अपेक्षाएं हैं?
जवाब : दोनों से ही काफी अपेक्षाएं हैं क्योंकि इस स्तर पर पहुंचाने का श्रेय भी इन्ही को जाता है। हमने पिछले दिनों मुख्यमंत्री से भी मुलाकात की और स्कूल स्तर पर महिला क्रिकेट को शामिल करने, टीम में प्रोफेशनल खिलाड़ी व महिला क्रिकेटरों के लिए नौकरी की बात की जिस पर उन्होंने हमसे सकारात्मक चर्चा की।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।