scriptराजस्थान में लोकसभा चुनाव के ये दो उम्मीदवार हैं अरबपति, तो इन पर है सबसे ज्यादा कर्ज, जानें इनकी संपत्ति? | These two candidates for Lok Sabha elections in Rajasthan are billionaires, but they have the highest debt | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के ये दो उम्मीदवार हैं अरबपति, तो इन पर है सबसे ज्यादा कर्ज, जानें इनकी संपत्ति?

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उम्मीदवार भाजपा के सुखबीर सिंह जौनपुरिया व कांग्रेस के उदयलाल आंजना अरबपति हैं तो 47 उम्मीदवार करोड़पति व 91 उम्मीदवार लखपति हैं। निर्दलीय लाल सिंह देवासी सालाना कमाई में सबसे आगे हैं तो कांग्रेस के करण सिंह उचियारड़ा व उर्मिला जैन भाया सबसे ज्यादा कर्जदार हैंं

जयपुरApr 23, 2024 / 07:31 am

Kirti Verma

Rajasthan News : लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उम्मीदवार भाजपा के सुखबीर सिंह जौनपुरिया व कांग्रेस के उदयलाल आंजना अरबपति हैं तो 47 उम्मीदवार करोड़पति व 91 उम्मीदवार लखपति हैं। निर्दलीय लाल सिंह देवासी सालाना कमाई में सबसे आगे हैं तो कांग्रेस के करण सिंह उचियारड़ा व उर्मिला जैन भाया सबसे ज्यादा कर्जदार हैंं। 50 साल से कम आयु वाले 84 प्रत्याशियों में से 51 की आयु 25 से 40 साल के बीच है तो 88 वर्षीय एक प्रत्याशी भी मैदान में है। वहीं 3 पीएचडी धारकों सहित 50 फीसदी प्रत्याशी उच्च शिक्षित और 8 प्रत्याशी सिर्फ साक्षर हैं।
राजस्थान इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की ओर से लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शामिल राजस्थान के 13 संसदीय क्षेत्रों के 152 प्रत्याशियों के शपथ पत्रों के विश्लेषण के आधार पर जारी रिपोर्ट से यह खुलासा हुआ। संपत्ति के औसत के मामले में कांग्रेस प्रत्याशी भाजपा सहित अन्य दलों के प्रत्याशियों से आगे हैं। कांग्रेस प्रत्याशियों की संपत्ति का औसत 25.65 करोड़ और भाजपा प्रत्याशियों की संपत्ति का औसत 22.61 करोड़ रुपए है, जबकि निर्दलीय प्रत्याशियों की संपत्ति का औसत 84.34 लाख है। 40 प्रत्याशी ऐसे भी हैं, जिनके पास कोई अचल सम्पत्ति नहीं है।
संपत्ति में सबसे आगे
प्रत्याशी-दल-निर्वाचन क्षेत्र- संपत्ति

सुखबीर सिंह जौनपुरिया-भाजपा-टोंक सवाई माधोपुर-142.06 करोड़ रुपए
उदयलाल आंजना-कांग्रेस-चित्तौड़गढ़-118.73 करोड़ रुपए
करण सिंह उचियारड़ा-कांग्रेस- जोधपुर-75.66 लाख रुपए

सबसे कम संपत्ति वाले प्रत्याशी
प्रत्याशी-दल-निर्वाचन क्षेत्र- संपत्ति

शहनाज बानो-दलित क्रांति दल-जोधपुर-2 हजार रुपए
नारायण लाल जाट-निर्दलीय-भीलवाड़ा-10,500 रुपए
राजकुमार-निर्दलीय-बांसवाड़ा-11,500 रुपए
सबसे ज्यादा कर्जदार
प्रत्याशी-दल-निर्वाचन क्षेत्र- कर्ज राशि

करण सिंह उचियारड़ा-कांग्रेस-जोधपुर-19.68 करोड़ रुपए
उर्मिला जैन भाया-कांग्रेस-झालावाड़-बारां-15.45 करोड़ रुपए
उदयलाल आंजना-कांग्रेस-चित्तौड़गढ़-9.15 करोड़ रुपए

सबसे अधिक सालाना कमाई
प्रत्याशी-दल-निर्वाचन क्षेत्र- पारिवारिक सालाना आय

लालसिंह देवासी-निर्दलीय-पाली-6.23 करोड़ रुपए
उदयलाल आंजना-कांग्रेस-चित्तौड़गढ़-5.27 करोड़ रुपए
उर्मिला जैन भाया-कांग्रेस-झालावाड़-बारां-4.85 करोड़ रुपए

Home / Jaipur / राजस्थान में लोकसभा चुनाव के ये दो उम्मीदवार हैं अरबपति, तो इन पर है सबसे ज्यादा कर्ज, जानें इनकी संपत्ति?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो