script

मन में बैठा स्वाइन फ्लू का ऐसा डर कि 16 दिन में 4 हजार लोगों ने कराई जांच

locationजयपुरPublished: Jan 18, 2019 11:46:31 am

Submitted by:

Mridula Sharma

विशेषज्ञों ने दी सलाह : डॉक्टर के परामर्श पर ही कराएं जांच

swine flu

मन में बैठा स्वाइन फ्लू का ऐसा डर कि 16 दिन में 4 हजार लोगों ने कराई जांच

विकास जैन/जयपुर. प्रदेश में स्वाइन फ्लू के रोजाना बड़ी संख्या में मरीज सामने आ रहे हैं। यहां तक कि मौत का आंकड़ा भी लगातार बढ़ रहा है। इससे लोगों में स्वाइन फ्लू का भय व्याप्त हो गया है। यही वजह है कि इन दिनों अस्पतालों में पहुंच रहे मरीजों में से करीब 50 प्रतिशत तो खुद की इच्छा पर ही स्वाइन फ्लू जांच का दबाव बना रहे हैं। जबकि विशेषज्ञों के अनुसार बिना डॉक्टर के परामर्श के इस जांच को नहीं करवाएं तो ही बेहतर है।
यह भी माना गया है कि स्वाइन फ्लू के शुरुआती लक्षण वाले ए और बी श्रेणी के मरीज तो सामान्य उपचार के बाद भी ठीक हो सकते हैं। ऐसे मरीजों को भी डॉक्टर के परामर्श पर ही इसकी जांच करवानी चाहिए। बीमारी का भय इतना है कि अधिकांश जिलों में जितने मरीज जांच करवा रहे हैं, उनमें से करीब 75 फीसदी की रिपोर्ट नेगेटिव आ रही है।
rate
प्रदेश में इस साल 16 दिन में ही 4091 मरीज जांच करवा चुके हैं। इनमें से 24 फीसदी यानी 971 जांच नमूने पॉजिटिव पाए गए हैं। प्रदेश में बांसवाड़ा को छोड़ हर जिले में स्वाइन फ्लू के मामले सामने आ चुके हैं।
विशेषज्ञ चिकित्सक से लें सलाह
स्वाइन फ्लू के लक्षण नजर आते ही तुरंत विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श लेकर उपचार शुरू करवाएं। स्वाइन फ्लू की जांच डॉक्टर के परामर्श पर जरूर करवाएं।
डॉ. सीएल नवल, विभागाध्यक्ष मेडिसिन रोग, सवाई मानसिंह अस्पताल

ट्रेंडिंग वीडियो