scriptटॉप अचीवर्स की तरह सेट करें अपने गोल्स | success | Patrika News

टॉप अचीवर्स की तरह सेट करें अपने गोल्स

locationजयपुरPublished: Jun 29, 2019 04:06:11 pm

Submitted by:

Shalini Agarwal

सफल होने के लिए लक्ष्य निर्धारित करना ही काफी नहीं होगा, बल्कि उनके प्रति स्वयं को समर्पित भी करें

success career

टॉप अचीवर्स की तरह सेट करें अपने गोल्स

यदि आपके पास कोई लक्ष्य नहीं है तो यह ठीक उसी तरह से होगा, जैसे कोई व्यक्ति अंधेरे में हाथ-पैर मारे। इसलिए क्षेत्र कोई भी हो, उसमें सफल होने के लिए आपके पास लक्ष्य होने चाहिए। आज हम गोल्स सेट करने के ऐसे ही तरीकों के बारे में बात करेंगे, जो यह समझने में मदद करेगा कि टॉप अचीवर्स किस माइंड सेट से अपने लक्ष्य निर्धारित करते हैं। कॅरियर एक्सपट्र्स के अनुसार टॉप अचीवर्स की सफलता का सीक्रेट हार्ड वर्किंग, अत्यधिक अभ्यास एवं अपने लक्ष्यों का निरंतर पालन करना है। सफलता की चाह रखने के लिए आपको भी हमेशा केंद्रित होना होगा और जीवन में मिलने वाली रुकावटों से घबराए नहीं।
अपने पर भरोसा करें
टॉ प अचीवर्स को स्वयं पर भरोसा होता है। वे जानते हैं कि उनमें कितनी क्षमता है और किस तरह से क्षमता का अधिकतम लाभ लिया जा सकता है। वे अपने टारगेट के प्रति भी महत्त्वकांक्षी होते हैं। इसलिए वे हर हाल में अपने सपने और लक्ष्य को पूरा करना चाहते हैं। इसके लिए वे दिन-रात कठिन मेहनत भी करते हैं। इसी तरह यदि आप भी टॉप अचीवर्स बनना चाहते हैं तो सबसे पहले स्वयं पर भरोसा करें एवं अपनी क्षमताओं को जांचते हुए ही लक्ष्य निर्धारित करें। इसलिए अपने आप पर भरोसा करना सबसे महत्त्वपूर्ण है।
प्रतिस्पद्र्धा से न डरें
टॉप अचीवर्स कॉम्पीटिशन से डरते नहीं है, भले ही उनका प्रतियोगी अधिक कुशल ही क्यों न हो। अचीवर्स प्रतियोगिता के लिए तैयार रहते हैं और अपने सेल्फ डवलपमेंट पर अधिक फोकस करते हैं। देखा जाए तो स्किल्स को तभी बढ़ाया जा सकता है, जब आप यह सोचते हैं कि आपको अपने प्रतियोगी से आगे निकलना है। नहीं तो उत्साह भी कम होने लगेगा।
एक्शन लें
टॉप अचीवर्स में सामान्य व्यक्ति की तुलना में यह सबसे बड़ा अंतर होता है कि वे अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के प्रति अधिक सक्रिय होते हैं। इसलिए टॉप अचीवर्स लक्ष्य निर्धारित करने के साथ ही तुरंत एक्शन लेते हैं। यदि आप भी स्वयं को भविष्य में टॉप अचीवर्स की तरह देखना चाहते हैं तो गोल्स सेट करने के साथ ही उन पर तुरंत एक्शन लेना होगा।
अनुशासन जरूरी
हाई अचीवर्स इस बात को बहुत बेहतर तरीके से समझते हैं कि अपने कमिटमेंट और काम के प्रति किसी तरह से अनुशासित रहना है। उनके पास हर एक क्षण की प्लानिंग होती है। वे अपने लक्ष्यों के साथ जितने समर्पित होते हैं, उतने ही अनुशासित भी होते हैं। इसलिए किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए आपको सबसे पहले अनुशासित होना होगा। साथ ही कुछ बाउंडरीज भी बनाएं।
विजन हो शानदार
एक समय ऐसा भी था, जब लोगों ने यह कल्पना नहीं की थी कि मानव आसमान के रास्ते होते हुए कुछ ही समय में एक शहर से दूसरे शहर में पहुंच जाएगा। जब हवाई जहाज बनाने की बात हुई तो लोगों को बिल्कुल की भरोसा नहीं हुआ कि इतना भारी लोहे का कोई विमान आसमान में उड़ सकेगा लेकिन कुछ लोगों ने ऐसे ही सपने देखें और फिर उन सपनों को पूरा करने में जुट गए। ऐसे आविष्कारकों को लोग आज भी याद रखते हैं। एक टॉप अचीवर बनने के लिए सोच को क्रिएटिव बनाना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो