scriptचंद विमान कंपनियों के कब्जे में जयपुर एयरपोर्ट, यात्री होते हैं परेशान | some airlines company dominating on jaipur airport | Patrika News

चंद विमान कंपनियों के कब्जे में जयपुर एयरपोर्ट, यात्री होते हैं परेशान

locationजयपुरPublished: Jan 30, 2019 09:58:21 am

Submitted by:

Mridula Sharma

70 से अधिक सीधी उड़ानें जयपुर से देश के विभिन्न शहरों के लिए प्रतिदिन

जयपुर . राजधानी जयपुर से देश के विभिन्न शहरों के लिए रोजाना निकलने वाली अलग-अलग उड़ानों में कुछ कंपनियों का ही एकाधिकार है। जिनके कारण यात्रियों को सेवा और किराये के आधार पर विकल्प न के बराबर ही है। राजस्थान के बीकानेर, जैसलमेर सहित देश के 9 शहरों के लिए एक-एक ही उड़ान सेवा है, जिससे इन शहरों पर स्वत: ही एक ही कंपनी का एकाधिकार है। इनका ताजा किराया देखें तो करीब 7 से 17 हजार रुपए से भी अधिक है।
चेन्नई महानगर के लिए जयपुर से चार उड़ानें हैं और वे चारों ही इंडिगो की हैं। विमान कंपनियों के कमाऊ मार्ग पर एकाधिकार की बात करें तो स्पाइस जेट कंपनी सबसे आगे है। जयपुर से सिंगल रूट वाले 9 मार्गों में से पांच हवाई मार्ग इसी कंपनी के पास हैं। कंपनियों के प्रभाव की स्थिति देखने के लिए जयपुर से चेन्नई की हवाई सेवा सबसे प्रमुख है। इस मार्ग पर इंडिगो के अलावा दूसरी कंपनियों की सेवा ही नहीं है। इस मार्ग पर यह कंपनी तत्काल के तौर पर 8 हजार से भी अधिक किराया वसूल कर रही है। इस समय जयपुर से रोजाना करीब 73 उड़ान जा रही हैं। जिनमें से करीब 20 उड़ान अकेली इंडिगो की ही हैं।
इन शहरों के लिए अधिक विकल्प
जयपुर से दिल्ली और जयपुर से मुंबई के लिए सीधी उड़ान के तौर पर सबसे अच्छी कनेक्टिविटी है। इन शहरों के लिए दिनभर में 12 से 13 उड़ानें हैं और करीब सभी प्रमुख कंपनियों की उड़ान सेवाएं लोगों के लिए उपलब्ध हैं।
ये ही विकल्प
महंगे किराये से बचने के लिए यात्री नजदीकी किसी दूसरे बड़े शहर की उड़ान पकड़ सकते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि जयपुर से देहरादून के लिए किराया 13 हजार रुपए है तो उसी समय यात्री को चेक करना होगा कि वह किस शहर से जाकर वहां से देहरादून जा सकता है। ऐसे आर्थिक बचत तो हो सकती है, लेकिन समय की खपत बढ़ जाएगी। इसके लिए यात्री दिल्ली, मुंबई जा सकते हैं। यहां से देहरादून के लिए उन्हें जयपुर से अधिक विकल्प मिल सकते हैं।
भुगत रहे यात्री
जयपुर से शिरडी के लिए 22 दिन पहले स्पाइस जेट ने उड़ान शुरू की थी। इस मार्ग पर यह पहली सेवा है। शिरडी के लिए यात्री धार्मिक यात्रा के लिए जा रहे हैं। जो आने और जाने दोनों के ही अमूमन टिकट ले रहे हैं। 22 दिन में यह उड़ान करीब आधा दर्जन बार ऐनवक्त पर निरस्त हो चुकी है। लेकिन एकाधिकार की स्थिति यह हो रही है कि यात्रियों को कंपनी उनके भरोसे ही छोड़ रही है।
पर्यटन पर फोकस
बढ़ती प्रतिस्पर्धा, बढ़ती लागत और बढ़ते बाजार भारत की विमान कंपनियों को इस तरह एकाधिकार की ओर बढ़ा रहे हैं। भारत में करीब 392 मार्गों में से लगभग आधे पर एक एयरलाइन संचालित सीधी उड़ानें हैं। विमान कंपनियां सिंगल उड़ान वाले मार्गों को इसलिए पकड़ रही हैं, ताकि वहां अधिक किराया वसूल किया जा सके। इन कंपनियों ने राजस्थान में पर्यटन की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण शहर भी लिए हुए हैं, जहां विदेशी पर्यटक भी जाते हैं। जिनसे अधिक किराया वसूलना भी आसान रहता है।
– सिंगल रूट वाले मार्गों पर तत्काल किराया 16 हजार से भी अधिक
– ऐसे मार्गों पर तत्काल औसत किराया 7 से 17 हजार तक
– सबसे अधिक उड़ानें इंडिगो की
– सिंगल मार्ग पर स्पाइस जेट हावी
जयपुर में एयर सेवा
अलायंस एयर 05
स्पाइस जेट 13
एयर इंडिया 05
जेट एयरवेज 08
गो एयर 03
जेट लाइट 02
इंडिगो 20
शेष अन्य कंपनियों की

सिंगल उड़ान वाले शहर
कंपनी तत्काल किराया
बीकानेर अलायंस एयर 1,500 से अधिक
शिरडी स्पाइस जेट 17,326
सूरत स्पाइस जेट 9,268
जैसलमेर स्पाइस जेट 6,982
देहरादून स्पाइस जेट 9,247
बडौदरा जेट एयरवेज 6,307
चंडीगढ़ एयरवेज की 11,321
गुवाहाटी स्पाइस जेट 9,911
इंदौर जेट एयरवेज 10,813
यहां के लिए दो उड़ान
आगरा अलायंस एयर और एयर इंडिया
उदयपुर स्पाइस जेट और इंडिगो
पुणे एयर एशिया और इंडिगो

तीन से पांच उड़ान वाले शहर
कोलकाता 2 इंडिगो और 1 गो एयर
बेंगलूरु 3 इंडिगो और 2 एयर एशिया
वाराणसी 2 स्पाइस जेट और 1 इंडिगो
भोपाल 1स्पाइस जेट, 1 अलायंस एयर, 1 एयर इंडिया
लखनऊ 1 एयरलाइंस एयर, 1 एयर इंडिया, 1 अलायंस एयर
हैदराबाद 3 इंडिगो, 1 एयरएशिया और 1 स्पाइस जेट
अहमदाबाद 2 स्पाइस जेट, 1 गो एयर और 1 इंडिगो
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो