script

स्मार्ट रोड पर ‘ग्रीन’ कोरिडोर में पार्किंग, कैसे चलेंगे ई-रिक्शा

locationजयपुरPublished: Apr 28, 2019 08:03:44 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

– एनएमवी ट्रेक बनने के बाद नहीं बची पार्किंग की पर्याप्त जगह- स्मार्ट सिटी की प्लानिंग पर खड़े हो रहे सवाल

स्मार्ट रोड पर ‘ग्रीन’ कोरिडोर में पार्किंग, कैसे चलेंगे ई-रिक्शा

स्मार्ट रोड पर ‘ग्रीन’ कोरिडोर में पार्किंग, कैसे चलेंगे ई-रिक्शा

जयपुर। स्मार्ट सिटी के तहत किशनपोल बाजार में स्मार्ट रोड बनने के बाद अब खामियां नजर आने लगी हैं। बाजार में स्मार्ट रोड पर पार्किंग के बाद नॉन मोटरराइ्यड व्हीकल्स (एनएमवी) ट्रेक (‘ग्रीन’ कोरिडोर) बनाया जा रहा है, जिसमें ई-रिक्शा व साइकिल आदि चलेंगे, लेकिन कोरिडोर बनने के बाद पार्किंग की पर्याप्त जगह ही नहीं मिल पा रही है। चौपहिया वाहन पार्किंग के साथ ‘ग्रीन’ कोरिडोर में खड़े हो रहे हैं। इस बात का स्मार्ट सिटी के अधिकारियों को पता चला तो अब पार्किंग में वाहनों को 30 डिग्री में पार्क करने की कवायद शुरू की है। एेसे में स्मार्ट सिटी के अधिकारियों की प्लानिंग को लेकर सवाल खड़े होने लगे हैं।
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत परकोटे में किशनपोल बाजार में पहली स्मार्ट रोड बनाई गई है। इसमें फुटपाथ के बाद पार्किंग के लिए जगह तय की गई है। इसके बाद अब ई-रिक्शा व साइकिल आदि के लिए एनएमवी ट्रेक बनाया जा रहा है, लेकिन ट्रेक के लिए ग्रीन पट्टी बनाने के बाद पार्किंग के लिए पर्याप्त जगह ही नहीं मिल पा रही है। स्मार्ट रोड पर वाहन पार्किंग के साथ ग्रीन पट्टी में खड़े हो रहे हैं। हालांकि अभी एनएमवी ट्रेक पर ई-रिक्शा व साइकिल आदि चलना शुरू नहीं हुए हैं, लेकिन जब इस टे्रक पर ई-रिक्शा व साइकिल आदि चलना शुरू होगी, तब कार आदि चौपहिया वाहनों को पार्क करने में समस्या खड़ी होगी।
बाजार में करीब 700 मीटर लम्बाई में स्मार्ट रोड बनाई गई है। बाजार में स्मार्ट रोड पर बरामदों के बाहर 1.8 मीटर का फुटपाथ बनाया है। इन फुटपाथ के पास वाहनों की पार्किंग के लिए 2.3 मीटर की पार्किंग पट्टी बनाई है। इस पार्किंग स्थल के बाद सामान्य यातायात के लिए बनाई 9.2 मीटर चौड़ी सीसी सडक़ बनाई गई है। इसमें से 2.2 मीटर चौड़ी पट्टी पर हरा रंग की पट्टिका (एनएमवी ट्रेक) बनाई जा रही है, जिस पर नॉन मोटराइज्ड व्हीकल्स चलाने की तैयारी है। अब एनएमवी ट्रेक के बाद पार्किंग के लिए जगह कम पड़ गई और वाहन पार्किंग के साथ ट्रेक पर भी खड़े हो रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो