Smart City Jaipur : दूसरे स्मार्ट रोड की भी कछुआ चाल , 120 दिन का काम 75 दिन में भी आधा

By: Suresh Yadav

Published On:
Aug, 12 2019 11:44 PM IST

  • Chandpole Bazar : चांदपो

    ल बाजार में 60 दिन में बनानी थी एक तरफ की स्मार्ट रोड (Smart Road), अभी आधा काम भी

जयपुर
Jaipur News : चांदपोल बाजार (Channdpole Bazar) में स्मार्ट रोड (Smart Road) का काम कछुआ चाल (Slow) से चल रहा है। स्मार्ट सिटी के तहत बाजार (market) में एक ओर 60 दिन में स्मार्ट रोड तैयार होनी थी, लेकिन 75 दिन में आधा काम ही नहीं हो पाया है। अभी स्मार्ट रोड ही अधूरी है, इसके बाद साइकिल ट्रैक और पार्र्किंग बनेगी, जबकि जयपुर स्मार्ट सिटी अधिकारियों ने तीन दिन पहले सोमवार तक स्मार्ट रोड का काम पूरा करने का वादा किया था, लेकिन अभी काम अधूरा ही है।
चांदपोल बाजार में 28 मई को एक तरफ का ट्रैफिक बंद कर स्मार्ट रोड का काम शुरू किया गया था। स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने बाजार में एक ओर स्मार्ट रोड का काम 60 दिन में पूरा करने का प्लान तैयार किया था। इन 60 दिन में बाजार में एक ओर 7 मीटर वाहनों के लिए स्मार्ट रोड, इसके पास 2.2 मीटर नॉन मोटरराइज्ड व्हीकल ट्रैक (साइकिल टै्रक) और उसके पास 5 मीटर में पार्किंग स्पेस बनाना था, लेकिन 75 दिन में अभी ट्रैफिक संचालन के लिए रोड का ही काम पूरा नहीं हो पाया है। बाजार में अभी करीब 25 से 30 मीटर तक रोड का काम अधूरा है।
व्यापारी हो रहे परेशान
काम की कछुआ चाल से स्थानीय निवासी सहित व्यापारी भी परेशान हो रहे हैं। व्यापारियों के अनुसार स्मार्ट रोड बनाने के लिए पूरी सड़क को खोद दिया, नालियां तोड़ दी, जिससे बरसात का पानी बरामदों के नीचे जा रहा है। वहीं स्मार्ट रोड के काम के बाद साइकिल टै्रक और पार्किंग स्पेस बनाई जाएगी। डिवाइडर सहित अन्य सौंदर्यीकरण के काम स्मार्ट रोड के बाद होंगे।
17 करोड़ रुपए में
बनेगी स्मार्ट रोड
चांदपोल बाजार में 878 मीटर में स्मार्ट रोड बनाई जाएगी। स्मार्ट रोड के साथ पार्किंग, डिवाइडर, डक्ट आदि कार्यों पर 17.18 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा आईसीटी वर्क अलग से होगा, जिसमें बाजार में कैमरे, सेंसर, वाई-फाई आदि की सुविधा विकसित की जाएगी।
बाजार में एक ओर 60 दिन में स्मार्ट रोड बनानी थी, लेकिन स्मार्ट सिटी के अधिकारी 28 जुलाई के बाद समय बढ़ाते जा रहे हैं। पहले 7 दिन में रोड पूरी करने का वादा किया, इसके बाद 9 अगस्त को तीन दिन में सड़क का काम पूरा करने का वादा किया, लेकिन अभी सड़क ही नहीं बन पाई। तीज के बाद ईद निकल गई, अब राखी भी निकल जाएगी। व्यापार चौपट हो रहा है।
सुभाष गोयल, अध्यक्ष
चांदपोल बाजार व्यापार मंडल

Published On:
Aug, 12 2019 11:44 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।