scriptझुर्रियों से परेशान हैं तो अपनाएं ये उपाय | skin care | Patrika News

झुर्रियों से परेशान हैं तो अपनाएं ये उपाय

locationजयपुरPublished: Jun 15, 2019 02:09:50 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

चेहरे पर आई झुर्रियों से परेशान हैं तो कुछ खास बातों का ध्यान रखकर इस समस्या को कम कर सकते हैं।

skin care

झुर्रियों से परेशान हैं तो अपनाएं ये उपाय

चेहरे पर आई झुर्रियों से परेशान हैं तो कुछ खास बातों का ध्यान रखकर इस समस्या को कम कर सकते हैं।
खुद को हाइड्रेट रखें: अगर आप पर्याप्त मात्रा में लिक्विड डाइट लेते हैं तो इससे झुर्रियां आने का प्रोसेस धीमा हो जाएगा। शरीर में पानी की कमी स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं क्योंकि इसका असर आपकी त्वचा पर भी आने लगता है, जो कि झुर्रियोंं और रुखेपन के रूप में नजर आता है। पानी पीना इसलिए जरूरी है क्योंकि यह त्वचा तक पहुंचने से पहले कई अंगों से होकर गुजरता है। यूरिन और पसीने के रूप में शरीर से रोजाना वॉटर लॉस होता है इसलिए इस कमी को पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है।
लगाएं ऐलोवेरा जैल: ऐलोवेरा की पत्तियों से निकाले हुए ताजे जैल का प्रयोग आप चेहरे पर कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा में खोई हुई नमी लौटाने का काम करता है। नेचुरल होने की वजह से इसका आपकी स्किन पर कोई कैमिकल रिएक्शन भी नहीं होता।
नींबू और शहद लगाएं: नींबू और शहद को जब एक साथ मिक्स कर दिया जाता है तो यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद हो जाता है। इसे चेहरे पर लगाने के लिए नींबू और शहद को समान मात्रा में मिला लें। इसे स्किन पर लगाएं और हल्के हाथों से अच्छी तरह से मसाज करें। लगभग दो मिनट की मसाज के बाद इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर ही लगा रहने दें। बाद में चेहरे को धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें।
हेल्दी डाइट: आपकी त्वचा भी शरीर के अन्य अंगों की तरह ही है जिसे मिनरल्स और विटामिन की जरूरत होती है। ऐसे में बैलेंस डाइट लेना जरूरी है। इसके अलावा तनाव लेने से बचें। आपके भीतर जो भाव होते हैं, एक समय के बाद वही चेहरे पर नजर भी आने लगते हैं इसलिए खुश रहें और स्वस्थ्य रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो