scriptशुद्ध के लिए युद्ध: समाज पर नकारात्मक असर डालती है फेक न्यूज | SHUDH K LIYE YUDHA | Patrika News

शुद्ध के लिए युद्ध: समाज पर नकारात्मक असर डालती है फेक न्यूज

locationजयपुरPublished: Nov 13, 2018 02:49:38 pm

Submitted by:

Mridula Sharma

संवाद कार्यक्रम में मेडिकल कॉलेज के छात्रों ने ली मतदान की शपथ

JAIPUR

शुद्ध के लिए युद्ध: समाज पर नकारात्मक असर डालती है फेक न्यूज

जयपुर. राजस्थान पत्रिका की ओर से फेसबुक के साथ चलाए जा रहे मतदाता जागरूकता साझा अभियान ‘शुद्ध के लिए युद्ध’ के तहत सीतापुरा स्थित महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस, डेंटल, फिजियोथैरेपी सहित अन्य पाठ्यक्रमों के छात्र-छात्राओं से फेक न्यूज पर संवाद किया गया। सभी का मानना था कि फेक न्यूज समाज पर नकारात्मक असर डालती है।
संवाद कार्यक्रम की शुरुआत में विद्यार्थियों को पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के जरिये फेक न्यूज के बारे में जानने, उसे पहचानने, उसकी सत्यता परखने के बारे में बताया गया। जिसमें बताया गया कि सच, राय और अफवाह में किस तरह का अंतर होता है। विद्यार्थियों ने सच को परखने के अपने जरिये बताए। राय को किस तरह पहचाना जा सकता है, इसके तरीके भी बताए। वहीं अफवाह से सतर्क रहने का प्रण लिया। विद्यार्थियों को विभिन्न उदाहरणों के साथ फेक न्यूज के बारे में बताया गया। इस पर कई विद्यार्थियों ने बताया कि इस तरह की फेक न्यूज सोशल मीडिया के माध्यम से उनके सामने भी आई।

संवाद कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने ‘मेरा वोट, मेरा संकल्प’ अभियान के तहत सात दिसंबर को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए अधिक से अधिक मतदान करने, मतदान के लिए लोगों को जागरूक और समझदार व ईमानदार प्रत्याशी का चयन करने की शपथ ली। कार्यक्रम में कॉलेज के निदेशक जनसंपर्क वीरेन्द्र पारीक, डेंटल कॉलेज के उप प्राचार्य डॉ. दीपक रायसिंघानी, नर्सिंग कॉलेज के प्राचार्य गिर्राज सोनी और सहित अन्य फैकल्टी सदस्य मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो