scriptगाय की लाइव सर्जरी देखेंगे मोदी | Save The Cow | Patrika News

गाय की लाइव सर्जरी देखेंगे मोदी

locationजयपुरPublished: Sep 09, 2019 06:30:06 pm

Submitted by:

hanuman galwa

Save The Cow : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (narendra modi) 11 सितंबर को मथुरा के वेटनरी यूनिवर्सिटी (mathura veterinary university) में पॉलीथिन खाने से बीमार गाय की लाइव सर्जरी को देखेंगे। भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली के निदेशक डॉ. राजकुमार सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मथुरा में आयोजित पशु आयोग्य मेला में 11 सितंबर को आईवीआरआई बरेली और मथुरा वेटनरी यूनिवर्सिटी की टीम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पॉलीथिन से बीमार होने वाली गाय की लाइव सर्जरी दिखाएंगे।

गाय की लाइव सर्जरी देखेंगे मोदी

गाय की लाइव सर्जरी देखेंगे मोदी

– वेटनरी यूनिवर्सिटी में 11 सितंबर को गाय की सर्जरी
– प्लास्टिक खाने से बीमार हुई गाय का उपचार
– मथुरा से लाइव सर्जरी देखेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
– 12 डॉक्टरों की टीम करेगी सर्जरी
– पशु मेलों में लगेंगे पशु आरोग्य स्टॉल
– स्टाल पर मिलेंगे दवाइयां और पोषाहार
– प्लास्टिक मुक्ति अभियान से गोसेवा
– पशु चिकित्सा व्यवस्था होगी सुदृढ़
– प्रधानमंत्री कर सकते हैं नई घोषणाएं
– 30 करोड़ गोवंश है देश में
– 8.5 करोड़ दुधारू गाएं
– 8.4 करोड़ बैल
– 13.1 करोड़ अनुत्पादक गोधन
– 71 प्रतिशत सीमांत किसान गोपालन
– 4187 गोशालाएं देशभर में
– 1413 सरकारी गोशालाएं
– 2774 गोशालाएं एनजीओ चलाते
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 सितंबर को मथुरा के वेटनरी यूनिवर्सिटी में पॉलीथिन खाने से बीमार गाय की लाइव सर्जरी को देखेंगे।
भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली के निदेशक डॉ. राजकुमार सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मथुरा में आयोजित पशु आयोग्य मेला में 11 सितंबर को आईवीआरआई बरेली और मथुरा वेटनरी यूनिवर्सिटी की टीम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पॉलीथिन से बीमार होने वाली गाय की लाइव सर्जरी दिखाएंगे। आईवीआरआई में सर्जरी विभाग से विभागाध्यक्ष डॉ. अमरपाल और संयुक्त निदेशक महेश चंद्र के संयुक्त नेतृत्व में 12 डॉक्टरों की टीम मथुरा पहुंच चुकी है। टीम ने तैयारियों की समीक्षा की है। डॉ. अमरपाल और महेश चंद्र ने लाइव सर्जरी से जुड़ी तैयारियों को लेकर चिकित्सकों के साथ बैठक की। डॉ. राजकुमार ङ्क्षसह ने बताया कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के देश में मौजूद 19 संस्थानों का एक-एक स्टॉल पशु आरोग्य मेला में लगेगा। बरेली से आईवीआरआई इस विशेष सर्जरी को लीड करेगा। पशु आरोग्य मेला में स्टॉल तीन कैटेगरी होंगे। इनमें पहला पशु आरोग्य, दूसरा पोषाहार और लाइव स्टॉक प्रोडक्ट तीसरी कैटेगरी होगी। संस्थान अपने विभिन्न उत्पादों और शोधों में इजाद प्रमुख दवाइयों को स्टॉल में रखेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो