script

चिन्ताजनक : जयपुर में तीन गुणा बढ़ी ट्रांसजेंडर बच्चों की संख्या

locationजयपुरPublished: Mar 27, 2019 04:53:28 pm

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

jaipur

चिन्ताजनक : जयपुर में तीन गुणा बढ़ी ट्रांसजेंडर बच्चों की संख्या

जया गुप्ता / जयपुर। शहर में ट्रांसजेंडर बच्चों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही हैं। पिछले साल की तुलना में इस वर्ष यह संख्या तीन गुणा बढ़ी है। यह चौंकाने वाला खुलासा बुधवार को आरटीइ के तहत नि:शुल्क सीटों पर गरीब बच्चों के प्रवेश के लिए निकाली गई लाटरी में देखने को मिला। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार तीन गुणा अधिक ट्रांसजेंडर बच्चों के आवेदन आरटीइ में आए। शिक्षा संकुल स्थित सभागार में विभागीय आयुक्त प्रदीप बोरड ने पोर्टल का बटन दबाकर स्कूलों के लिए आए आवेदनों में बच्चों के प्रवेश की वरीयता निर्धारित की।
इस बार आरटीइ में थर्ड जेंडर बच्चों के आवेदनों की संख्या में भी तीन गुणा वृद्धि हुई है। पिछले वर्ष जहां 11 बच्चों के 45 आवेदन आए थे। इस बार 33 बच्चों के 145 आवेदन आए हैं। वहीं, अनाथ व विकलांगों बच्चों की संख्या में वृद्धि हुई है। पिछले वर्ष जहां 589 अनाथ बच्चों के आवेदन आए थे। इस बार 781 बच्चों के आवेदन आए हैं। वहीं, इस वर्ष 218 विकलांग बच्चों ने अधिक आवेदन किए हैं। हालांकि कैंसर व एचआईवी पीडि़त बच्चों की संख्या घटी है। पिछले वर्ष जहां 698 बच्चों ने आवेदन किए थे। इस वर्ष 642 बच्चों के ही आवेदन आए हैं।
ऐसे देखें अपने बच्चे की वरीयता सूची
अभिभावक लॉटरी के माध्यम से जारी वरीयता सूची को विद्यालयवार प्राइवेट स्कूल वेबपार्टल www. RTE .raj.nic.in के होम पेज पर जाकर वरीयता सूची पर क्लिक करके देख सकते हैं। अभिभावक अपने आवेदन की आईडी नम्बर व मोबाइल नम्बर से लॉगिन करके अपने बालक-बालिका का वरीयता क्रमांक सभी आवेदित विद्यालयों में एक साथ देख सकते हैं। यह सुविधा मोबाइल एप पर भी उपलब्ध है।
4 अप्रेल तक जमा कराएं आवेदन
ऑनलाइन लॉटरी से वरीयता क्रम निर्धारण के बाद प्रवेश के इच्छुक सभी अभिभावकों को 4 अप्रेल तक सम्बन्धित विद्यालय में आवेदन का प्रिंट व संबंधित दस्तावेजों के साथ जमा करवाना है। इसके बाद प्रवेश कार्य प्रारम्भ होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो