अब खिलौना कारोबार में उतरी रिलायंस, दुनिया की सबसे पुरानी कंपनी हैमलेज को खरीदा

By: Narendra Solanki

Published On:
Jul, 18 2019 06:00 PM IST

  • रिलायंस ( Reliance) ने अब खिलौना बाजार ( toy market ) में भी अपने कदम रख दिए हैं। रिलायंस ब्रांड्स ने खिलौनों का खुदरा कारोबार ( Retail business ) करने वाली कंपनी हैमलेज का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। रिलायंस ब्रांड्स ने यह अधिग्रहण 6.79 करोड़ पौंड (करीब 620 करोड़ रुपए) में किया है। यहां बता दें कि हैमलेज कंपनी की शुरुआत 1760 में हुई थी और यह दुनिया की सबसे पुरानी खिलौना कारोबार ( toy market ) से जुड़ी कंपनी है।

रिलायंस ब्रांड्स रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance industries ) की एक अनुशंगी कंपनी है। गौरतलब है कि रिलायंस ब्रांड्स ने मई में हांगकांग की सी. बैनर इंटरनेशनल से हैमलेज ग्लोबल होल्डिंग्स में 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर ( MoU signed ) किए थे। शेयर बाजार ( stock market ) को दी जानकारी में रिलायंस ब्रांड्स ने बताया है कि उसने ब्रिटेन में एक विशेष कंपनी का गठन करके हैमलेज में 100 फीसदी हिस्सेदारी को खरीदा है।
खिलौना कंपनी हैमलेज कई बार बिक चुकी है। साल 2015 में, चीन की सी बैनर इंटरनेशनल ने 10 करोड़ येन में हैमलेज का अधिग्रहण किया था। पिछले साल अक्टूबर में, स्काई न्यूज ने बताया था कि हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज ( honkong ) में लिस्टेड सी बैनर इंटरनेशनल ने घाटे में चल रही हैमलेज के लिए रणनीतिक समीक्षा शुरू की है और वह इसे बेचना चाहती है। बता दें कि हैमलेज के 18 देशों में 167 स्टोर हैं।

 

जियो ( Reliance Jio ) के बाद एक और धमाका रिटेल सेक्टर में

अब ऐसी खबर है कि मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ई कॉमर्स के कारोबार की शुरूआत ग्राहकों के बदले दुकानदारों से करने वाली है। कंपनी इसके लिए बी२बी (बिजनेस टू बिजनेस) प्लेटफॉर्म पर काम कर रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक ये प्लेटफॉर्म किराना, फल और सब्जी बेचने वाले दुकानदारों के लिए है। कंपनी इसे हाइब्रिड ऑनलाइन टू ऑफलाइन प्लेटफॉर्म कह रही है। बाद में इस प्लेटफॉर्म को माय जियो एप में जोड़ दिया जाएगा जिससे आम कंज्यूमर भी खरीदारी कर सकेंगे। सूत्रों के मुताबिक इस बी२बी प्लेटफॉर्म के लिए दुकानदारों को जियो प्राइम का सदस्य बनना होगा। इसके बाद जियो से किराना, फल और सब्जी खरीद सकेंगे। ये सभी काम मोबाइल एप के जरिए होंगे। जियो प्राइम के जरिए इन कारोबारियों को न सिर्फ सस्ती दरों पर सामान मिलेगा बल्कि कैशबैक और दूसरे डिस्काउंट भी मिलेंगे ताकि ये बाजार के बड़े खिलाड़ियों से लड़ सकें।

एक सूत्र ने बताया कि किराना स्टोर्स और ग्राहकों का अच्छा संबंध होता है लेकिन वो उनको सही दाम नहीं मिलते जो जियो प्लेटफॉर्म से मिलेगा। दुकानदारों की जियो के ग्राहकों तक पहुंच होगी वो अपने सामान और ऑफर्स की जानकारी उन तक पहुंचा सकेंगे। इस प्लेटफॉर्म के जरिए दुकानदारों को इंवेंटरी मैनेजमेंट और जीएसटी के लिए सॉफ्टवेयर टूल भी मिलेगा। दुकानदार लॉयल्टी कूपन और डिस्काउंट कूपन जैसे ऑफर्स भी अपने ग्राहकों को दे सकेंगे। रिलायंस इसका पायलट मुंबई, पुणे, कोलकाता और अहमदाबाद में चला रहा है। जब एक बार दुकानदारों के साथ बी२बी प्लेटफॉर्म विकसित हो जाएगा तो दूसरे चरण में इसे आम ग्राहकों के लिए लॉन्च किया जाएगा।

Published On:
Jul, 18 2019 06:00 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।